योगी आदित्यनाथ पहुँचे ग्रेटर नोएडा के मोटोजीपी कार्यक्रम में

मोटोजीपी इवेंट से बीएमडब्ल्यू, टिसोट, मिशेलिन, रेड बुल, शेल, डीएचएल, ओकले, अमेज़ॅन, पेट्रोनास सहित 275 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड जुड़े हुए हैं।

0
70

Greater Noida: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने रविवार को ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में मोटोजीपी मुख्य कार्यक्रम से पहले कहा कि उत्तर प्रदेश में खेल गतिविधियों की अपार संभावनाएं हैं और यही कारण है कि राज्य सरकार और केंद्र दोनों इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। वह मुख्य मोटोजीपी रेस से पहले एक बिजनेस कॉन्क्लेव को संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन में कई प्रमुख घरेलू और बहुराष्ट्रीय कंपनियों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जहां राज्य के एमएसएमई मंत्री राकेश सचान और औद्योगिक, निर्यात विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि उन्हें सूचित किया गया है कि बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) में होने वाली भारत में स्पंदनशील मोटरसाइकिल दौड़ के पहले शो के लिए एक लाख से अधिक टिकट बेचे गए हैं। आदित्यनाथ ने कहा, “275 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड मोटोजीपी इवेंट से जुड़े हुए हैं, जिनमें बीएमडब्ल्यू, टिसोट, मिशेलिन, रेड बुल, शेल, डीएचएल, ओकले, अमेज़ॅन, पेट्रोनास आदि शामिल हैं। यह दौड़ इन ब्रांडों के प्रचार के लिए एक अनूठा अवसर भी प्रदान करती है। उनके साथ बातचीत करें। मोटोजीपी रेस वैश्विक ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। यूपी में इस कार्यक्रम के आयोजन से राज्य और भारत में निवेश बढ़ाने की संभावनाएं तलाशने में मदद मिलेगी। हमारी सरकार इन अवसरों को तलाशने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम करेगी। हमें पूरा समर्थन मिलेगा।”

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की आबादी इस समय 25 करोड़ है और इसका एक बड़ा हिस्सा कामकाजी आयु वर्ग का है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि यूपी देश के राज्यों में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा, “बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट को 2011 में राज्य सरकार द्वारा विकसित किया गया था। इसे फॉर्मूला वन ग्रांड प्रिक्स के लिए मेजबान स्थल के रूप में जाना जाता था। मोटोजीपी कार्यक्रम के साथ, उत्तर प्रदेश की अपार संभावनाओं को एक लघु फिल्म के माध्यम से आपके सामने लाया गया है। प्रस्तुत किया गया है (दिखाया गया) दिन की शुरुआत में प्रतिभागियों को।”

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को ‘भारत की सांस्कृतिक और आध्यात्मिक राजधानी’ वाराणसी में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी सरकार केंद्र के साथ मिलकर राज्य के हर जिले में स्टेडियम और मिनी स्टेडियम जैसी खेल सुविधाएं विकसित करने के लिए काम कर रही है। सीएम ने कहा, “ब्लॉक स्तर पर खेल सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। राज्य में 58,000 ग्राम पंचायतें हैं और उनमें ओपन जिम विकसित किए जा रहे हैं, जहां महिलाएं और युवा खेलों के लिए प्रोत्साहित महसूस करेंगे। उत्तर प्रदेश अवसरों का राज्य है। रेल, सड़क और जलमार्ग के माध्यम से कनेक्टिविटी के मामले में यहां अच्छा बुनियादी ढांचा है। लॉजिस्टिक्स में अच्छा अवसर है। जिस क्षेत्र में यह मोटोजीपी कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है वह क्षेत्र उसी क्षेत्र में आता है जहां जंक्शन स्थित है। उन्होंने कहा, ”दो प्रमुख माल ढुलाई गलियारों, पूर्वी और पश्चिमी माल ढुलाई गलियारों पर।”

आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि व्यापार करने में आसानी और कानून-व्यवस्था में सुधार जैसे कई सुधारों के कारण हाल के वर्षों में राज्य में निवेश के अवसर कई गुना बढ़ गए हैं।
उत्तर प्रदेश ने प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काफी प्रगति की है जिसके परिणामस्वरूप राज्य में निवेश आ रहा है और इसकी निगरानी ‘निवेश मित्र’ पोर्टल के माध्यम से की जा रही है।

यूपी सरकार ने फरवरी 2023 में लखनऊ में अपना पहला वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन आयोजित किया। यूके, इटली, ऑस्ट्रेलिया, जापान, सिंगापुर, डेनमार्क, नीदरलैंड, यूएई और मॉरीशस सहित एक दर्जन से अधिक देशों ने भागीदार देशों के रूप में इस कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने कहा कि समिट के दौरान राज्य को 36 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले।

योगी आदित्यनाथ ने कहा, “मैं इस क्षेत्र (खेल) से संबंधित सभी हितधारकों और कार्यक्रम आयोजकों को उत्तर प्रदेश आने और निवेश के अवसरों का पता लगाने और उनका लाभ उठाने के लिए आमंत्रित करता हूं। मोटो जीपी के लिए भारत एक बड़ा बाजार है। भारत में एक बड़ी युवा आबादी है और उत्तर प्रदेश में विशेष रूप से देश में सबसे अधिक युवा आबादी है।”

मुख्यमंत्री ने आगंतुकों, व्यापारिक समूहों और खिलाड़ियों का स्वागत करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में राज्य में इस तरह के और कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने आगे कहा, “राज्य सरकार की ओर से, मैं आपको आश्वासन देता हूं कि बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट भविष्य में भी कार्यक्रम आयोजित करने के लिए आपके लिए उपलब्ध रहेगा। राज्य सरकार राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी ऐसे आयोजन करने की संभावनाएं तलाशने की दिशा में काम करेगी। ठीक है।”

मुख्यमंत्री, मंत्री गुप्ता और सचान और मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा के साथ, बाद में बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में वीआईपी गैलरी का दौरा किया, जहां उन्होंने हल्की गति से एक-दूसरे से दौड़ती सुपरबाइकों की झलक का आनंद लिया।