रिद्धिमान साहा ने बीसीसीआई के इशान किशन-श्रेयस अय्यर के कदम पर दी प्रतिक्रिया

साहा का बयान श्रेयस अय्यर और इशान किशन को 2023-24 सीज़न के लिए वार्षिक रिटेनर्स सूची से बाहर करने के बीसीसीआई के कदम के मद्देनजर आया है।

0
23

भारत के अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) ने कहा कि अगर कोई क्रिकेटर घरेलू क्रिकेट में भाग नहीं लेना चाहता है तो कुछ भी “जबरदस्ती” नहीं किया जा सकता है। यह बयान श्रेयस अय्यर और इशान किशन को 2023-24 सीज़न के लिए वार्षिक रिटेनर्स सूची से बाहर करने के बीसीसीआई के कदम के मद्देनजर आया है।

डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट में इस सप्ताह की शुरुआत में एक्शन में लौटने से पहले, ईशान ने कथित तौर पर दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान मानसिक स्वास्थ्य थकान के कारण क्रिकेट से ब्रेक लिया था। दूसरी ओर, इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के दौरान भारतीय टेस्ट टीम से बाहर किए जाने के बाद अय्यर की फिटनेस स्थिति को लेकर भ्रम की स्थिति थी, लेकिन मध्यक्रम के बल्लेबाज ने शनिवार से शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल मैच में चयन के लिए खुद को उपलब्ध बताया है।

हालाँकि, बोर्ड के अभूतपूर्व कदम का सारांश यह था: “बीसीसीआई ने सिफारिश की है कि सभी एथलीट उस अवधि के दौरान घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता दें जब वे राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों।”

साहा (Wriddhiman Saha) ने इशान और अय्यर द्वारा भारतीय टीम से दूर रहने के दौरान घरेलू क्रिकेट को नजरअंदाज करने के विकल्पों पर कोई राय नहीं दी, लेकिन उन्होंने कहा कि प्रथम श्रेणी क्रिकेट आधार है और प्रत्येक खिलाड़ी को समृद्धि के लिए इसे पर्याप्त महत्व देना चाहिए।

उन्होंने कहा, “यह बीसीसीआई का फैसला है और संबंधित खिलाड़ियों का निजी फैसला है। जबरदस्ती आप कुछ नहीं कर सकते।”

साहा (Wriddhiman Saha) ने आखिरी बार भारत के लिए दिसंबर 2021 में खेला था, इससे पहले चयनकर्ताओं ने विकेटकीपिंग की भूमिका के लिए केएस भरत और ईशान को चुना था। हालाँकि, अनुभवी स्टार घरेलू सर्किट में एक सक्रिय क्रिकेटर बने हुए हैं जहाँ वह त्रिपुरा के लिए खेलते हैं।

उन्होंने कहा, “जब भी मैं फिट होता हूं मैं खेलता हूं, यहां तक कि मैंने क्लब मैच भी खेले हैं, ऑफिस मैच भी खेले हैं। मैं हमेशा एक मैच को एक मैच की तरह मानता हूं। मेरे लिए सभी मैच बराबर हैं। अगर हर खिलाड़ी इस तरह से सोचता है, तो वे अपने करियर में केवल समृद्ध होंगे और यह भारतीय क्रिकेट के लिए भी बेहतर होगा। मुझे लगता है कि घरेलू क्रिकेट का महत्व हमेशा रहता है क्योंकि अगर मैं सरफराज खान (Sarfaraz Khan) के बारे में बात करूं तो उन्होंने पिछले 4-5 वर्षों में काफी रन बनाए हैं। निश्चित रूप से, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है।”

इस बीच, साहा ने रांची टेस्ट मैच में ध्रुव जुरेल (Dhruv Jurel) के प्रदर्शन की सराहना की, जहां भारत ने पांच विकेट से जीत दर्ज की थी। इस युवा खिलाड़ी ने 90 रन की सनसनीखेज पारी खेली और दूसरी पारी में नाबाद 39 रन बनाकर भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला जीतने में मदद की।

उन्होंने कहा, “मैंने उन्हें (ज्यूरेल) घरेलू क्रिकेट में कभी नहीं देखा, यहां तक कि टेस्ट मैचों में भी मैंने उनके मुख्य आकर्षण देखे हैं। लेकिन उनकी बल्लेबाजी शानदार है, उन्होंने टीम के लिए आखिरी टेस्ट जीता।”