पहलवानो को मिली बृजभूषण शरण पर की गई एफआईआर की कॉपी

कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर की गई एफआईआर की कॉपी खिलाड़ियों मिल चुकी है।

2
57

महिला पहलवानों द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan) के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों के संबंध में दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को दो प्राथमिकी दर्ज कीं। कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर की गई FIR की कॉपी खिलाड़ियों मिल चुकी है। FIR कॉपी को लेने के लिए पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फौगाट थाने गए थे। दिल्ली पुलिस ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan) के खिलाफ पहलवानों द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए जाने के बाद दो केस दर्ज किए हैं।

दिल्ली पुलिस ने बालिग पहलवानों के बयान पर एफआईआर आईपीसी की धारा 354, 354A 354 D, 34 के तहत दर्ज की है। यह धाराएं शारीरिक छेड़छाड़, अश्लील इशारे करने, स्टॉकिंग और कॉमन इंटेंशन से संबंधित है। दूसरी एफआईआर जो एक नाबालिग पहलवान के बयान पर दर्ज की गई है पोक्सो एक्ट के तहत दर्ज है। शिकायतों में 2012 से लेकर 2022 तक की घटनाओं का जिक्र है। विदेश में भी छेड़खानी की उसका भी जिक्र है। दिल्ली पुलिस बहुत जल्दी ही महिला पहलवानों का बयान दर्ज अदालत में सीआरपीसी 164 के तहत दर्ज करवा सकती है।

पुलिस सभी के कॉल डिटेल्स ,मैसेज और घटना के वक्त उनकी लोकेशन की विस्तार से जांच करेगी। दिल्ली पुलिस पहलवानों को सुरक्षा देगी। दिल्ली पुलिस जल्द ही नाबालिग शिकायतकर्ता से संपर्क करेगी। सभी शिकायतकर्ता पहलवान हरियाणा के है। दिल्ली पुलिस को जो शिकायत महिला पहलवानों ने दी है उस शिकायत में महिला पहलवानों ने ये आरोप लगाया है कि बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan) ने महिला पहलवानों का शोषण अंतर्राष्ट्रीय इवेंट के दौरान विदेश में भी किया है।

सूत्रों के अनुसार, खेल मंत्रालय की जांच कमेटी रिपोर्ट में प्रशासनिक सुधार की बात कही गई है। इसके साथ ही जांच कमेटी ने WFI को कहा है कि, सेलेक्शन पॉलिसी में सुधार की जरूरत है। इसके साथ ही जांच कमेटी ने कहा है कि विशाखा कमेटी की गाइड लाइन को सख्ती से लागू करने की बात कही गई है, ताकि कोई भी महिला पहलवान शारीरिक या यौन शौषण की शिकायत करे तो उसकी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई हो सके। इस मामले को लेकर गठित की गई कमेटी की रिपोर्ट किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची, ये रिपोर्ट दिल्ली पुलिस को सौंप दी गयी थी।

वही खिलाड़ियों का कहना है कि, उनका धरना भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ है किसी व्यक्ति या संस्था के खिलाफ नहीं है। जंतर मंतर पर धरना दे रहे खिलाड़ियों से आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मुलाकात करेंगे। अरविंद केजरीवाल आज शाम 4 बजे पहलवानों से मिलने पहुंचेंगे।

Comments are closed.