World Cup 2023: 5 अक्टूबर से लेकर 19 नवंबर तक होने की संभावना

फाइनल मैच अहमदाबाद में होगा

0
68

World Cup 2023: एकदिवसीय विश्व कप (World Cup 2023) अक्टूबर से शुरू होकर 19 नवंबर को समाप्त होगा। दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद में फाइनल खेला जायेगा। अहमदाबाद के अलावा, शॉर्टलिस्ट में बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, धर्मशाला, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, इंदौर, राजकोट और मुंबई शामिल हैं। पूरे टूर्नामेंट में 46 दिनों की अवधि में तीन नॉकआउट सहित 48 मैच शामिल होंगे।

फाइनल मैच के अलावा, बीसीसीआई ने अभी तक किसी भी खेल के लिए स्थानों को निर्दिष्ट नहीं किया है। स्थानों को अंतिम रूप देने में देरी भारत के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न बिंदुओं पर मानसून के मौसम के कम होने से उत्पन्न जटिलताओं के कारण हुई है।

आमतौर पर आईसीसी विश्व कप के कार्यक्रमों की घोषणा कम से कम एक साल पहले कर देता है, लेकिन इस बार वह बीसीसीआई से भारत सरकार से जरूरी मंजूरी मिलने का भी इंतजार कर रहा है। इसमें दो प्रमुख मुद्दे शामिल हैं: टूर्नामेंट के लिए कर में छूट प्राप्त करना, और पाकिस्तान टीम के लिए वीजा मंजूरी, जो 2013 की शुरुआत से आईसीसी को छोड़कर भारत में नहीं खेली है।

समझा जाता है कि पिछले सप्ताहांत दुबई में हुई आईसीसी की त्रैमासिक बैठक में बीसीसीआई ने वैश्विक संस्था को आश्वासन दिया था कि पाकिस्तान दल के वीजा को भारत सरकार मंजूरी देगी।

जहाँ तक टैक्स छूट के मुद्दे की बात है, उम्मीद है कि बीसीसीआई जल्द ही भारत सरकार की सटीक स्थिति के बारे में आईसीसी को अपडेट करेगा। कर छूट मेजबान के समझौते का हिस्सा रही है, जिसे बीसीसीआई ने 2014 में आईसीसी के साथ हस्ताक्षरित किया था, जब तीन पुरुषों की स्पर्धाओं को भारत को प्रदान किया गया था: 2016 टी20 विश्व कप, 2018 चैंपियंस ट्रॉफी (बाद में 2021 टी20 विश्व कप में बदल दिया गया था, जिसे स्थानांतरित कर दिया गया था) महामारी के कारण संयुक्त अरब अमीरात और ओमान) और 2023 एकदिवसीय विश्व कप (World Cup 2023)। समझौते के अनुसार, बीसीसीआई आईसीसी (और टूर्नामेंट में शामिल अपने सभी वाणिज्यिक भागीदारों) को कर छूट सुरक्षित करने में मदद करने के लिए “बाध्य” था।

पिछले साल ICC को भारतीय कर अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया था कि (World Cup 2023) से उसके प्रसारण राजस्व के लिए 20% कर आदेश (अधिभार को छोड़कर) लिया जाएगा। अपने सदस्यों – राज्य संघों – को वितरित एक नोट में, बीसीसीआई ने बताया कि आईसीसी द्वारा लगाए गए किसी भी कर को आईसीसी के केंद्रीय राजस्व पूल से भारतीय बोर्ड के राजस्व के खिलाफ “समायोजित” किया जाएगा।

नोट में, BCCI ने 2023 विश्व कप से ICC की अनुमानित प्रसारण आय 533.29 मिलियन अमरीकी डालर सूचीबद्ध की। इसने कहा कि “वित्तीय प्रभाव” इसे 10.92% कर आदेश के लिए भुगतना होगा, जो यूडीएस 58.23 मिलियन के आसपास होगा (बीसीसीआई के नोट ने आंकड़े को 52.23 मिलियन अमरीकी डालर के रूप में सूचीबद्ध किया है, जो सूचीबद्ध प्रतिशतों को देखते हुए एक त्रुटि प्रतीत होता है)। यदि कर घटक 21.84% होता, जैसा कि भारतीय कर अधिकारियों द्वारा वांछित होता, तो यह मोटे तौर पर 116.47 मिलियन अमरीकी डालर से अधिक होता।