विश्व रक्तदाता दिवस: जाने कैसे आश्चर्यजनक रूप से फायदेमंद हो सकता है रक्तदान करना

0
5

रक्तदान करने से अन्य लोगों को अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने या उन्हें जीवित रहने में मदद मिल सकती है। रक्तदाता के लिए रक्तदान के फायदे भी हो सकते हैं। हालाँकि, कोई व्यक्ति रक्त देने से पहले संभावित जोखिमों पर चर्चा करना चाह सकता है। यदि किसी दुर्घटना या बीमारी के कारण किसी व्यक्ति के रक्त का स्तर गिर जाता है, या यदि उनका रक्त ठीक से काम नहीं कर रहा है, तो उनके महत्वपूर्ण अंगों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन या अन्य पोषक तत्व नहीं होंगे। रक्त देना एक जीवन बचाने वाला कार्य हो सकता है, लेकिन इससे रक्तदाता को लाभ भी हो सकता है। इस लेख में जानिए खून देने के प्रभावों के बारे में।

वज़न प्रबंधन

ऐसे दावे हैं कि रक्त देने से 650 कैलोरी जलती है। हालाँकि, इसे साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं दिखता है। इस कैलोरी हानि का कोई भी लाभ अल्पकालिक होगा और इससे किसी व्यक्ति को वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। हालाँकि, एक अध्ययन से पता चलता है कि क्योंकि रक्तदान केंद्रों को रक्त देने से पहले लोगों का वजन करने की आवश्यकता होती है, इससे मोटापे से ग्रस्त लोगों की पहचान करने में मदद मिल सकती है और उन्हें अपने वजन और किसी भी संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। यह कम वजन वाले लोगों की भी पहचान कर सकता है, जिन्हें परामर्श और सलाह से भी लाभ हो सकता है।

एक निःशुल्क स्वास्थ्य जांच

रक्तदान करने से आपको एक छोटा-सा शारीरिक लाभ मिलता है कि आपके स्वास्थ्य की निःशुल्क जाँच हो जाती है। इससे पहले कि आपको दान करने की अनुमति दी जाए, यह सुनिश्चित करने के लिए आपके महत्वपूर्ण संकेतों की जांच की जाएगी कि आप इस प्रक्रिया के लिए पर्याप्त रूप से फिट हैं। इस परीक्षा से ऐसी स्थिति सामने आ सकती है जिसके लिए चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता है, जैसे उच्च रक्तचाप या एट्रियल फ़िब्रिलेशन जैसी हृदय अतालता। इसके अलावा, आपकी उन संक्रामक बीमारियों की जांच की जाएगी जिनसे आप अनजान होंगे।

एक स्वस्थ हृदय और संवहनी प्रणाली

नियमित रक्तदान निम्न रक्तचाप और दिल के दौरे के कम जोखिम से जुड़ा है। यह निश्चित रूप से हृदय संबंधी जोखिम कारकों को कम करने में मदद करता है।यदि आपका हीमोग्लोबिन बहुत अधिक है, तो रक्तदान रक्त की चिपचिपाहट को कम करने में मदद करता है, जो रक्त के थक्कों के निर्माण, दिल के दौरे और स्ट्रोक से जुड़ा हुआ है। दिलचस्प बात यह है कि ये लाभ महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक महत्वपूर्ण हैं। वंशानुगत हेमोक्रोमैटोसिस नामक स्थिति वाले लोगों को आयरन के निर्माण को रोकने के लिए नियमित रूप से रक्त निकालना चाहिए। सौभाग्य से, यह रक्त दूसरों को लाभ पहुँचा सकता है।

एक खुशहाल, लंबा जीवन

लोग आमतौर पर दान करते हैं क्योंकि दूसरों की मदद करना अच्छा लगता है, और परोपकारिता और स्वयंसेवा को सकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों से जोड़ा गया है, जिसमें अवसाद का कम जोखिम और लंबी उम्र शामिल है। रक्तदान आपके आस-पास के समुदाय के सबसे कमजोर लोगों की मदद करने का एक शानदार तरीका है। जो लोग रक्तदान जैसे परोपकारी कार्य करते हैं वे अपने समुदायों के करीब महसूस करते हैं, और ये सकारात्मक भावनाएं बेहतर स्वास्थ्य और लंबे जीवन का कारण बन सकती हैं।

अतिरिक्त बोनस: एक निःशुल्क स्नैक

हर बार जब आप रक्तदान करते हैं, तो यह बिना कुछ किए कैलोरी जलाने जैसा होता है, क्योंकि निकाले गए रक्त को बदलने के लिए आपका शरीर 500 कैलोरी जलाता है। और आपको इसके तुरंत बाद जूस और नाश्ता मिलता है, इसलिए यह बहुत बढ़िया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here