महिला टीम की खिलाड़ीयों ने की फीफा से विश्व कप में समान पुरस्कार राशि की मांग

द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि महिला फ़ुटबॉल खिलाड़ी 2023 विश्व कप में पुरुषों के टूर्नामेंट की तुलना में समान शर्तों और पुरस्कार राशि की मांग कर रही हैं।

0
77

FIFA WORLD CUP: 25 राष्ट्रीय टीमों के खिलाड़ियों – जिनमें USWNT और साथी पिछले FIFA विश्व कप विजेता जर्मनी, जापान और नॉर्वे शामिल हैं – ने पिछले अक्टूबर में फीफा (FIFA) अध्यक्ष गियानी इन्फेंटिनो को संबोधित कर एक पत्र पर हस्ताक्षर किए। पत्र में, वैश्विक खिलाड़ियों का संघ FIFPRO फीफा से उन प्रस्तावों को लागू करने के लिए कहता है जो “फीफा की पहुंच, संसाधनों, और पहले से ही गैर-भेदभाव के लिए वैधानिक प्रतिबद्धताओं के माध्यम से व्यवहार्य आर्थिक संभावनाओं के लिए महिला फुटबॉलरों के लिए एक रास्ता तय करने में मदद करते हैं।”

वॉल स्ट्रीट जर्नल द्वारा देखे गए पत्र के प्रस्तावों में पुरुषों और महिलाओं के विश्व कप के लिए समान नियमों की स्थापना, यात्रा, प्रतिनिधिमंडल का आकार, प्रशिक्षण सुविधाओं के साथ-साथ समान पुरस्कार राशि शामिल है। इस साल के विश्व कप के लिए पुरस्कार राशि की घोषणा अभी बाकी है, हालांकि इन्फेंटिनो ने कहा है कि यह 2019 में दिए गए $30 मिलियन से कम से कम दोगुना होगा। पिछले साल कतर में पुरुषों के विश्व कप में पुरस्कार राशि $440 मिलियन थी। इसके अतिरिक्त, खिलाड़ियों ने FIFA से यह गारंटी देने के लिए कहा कि विश्व कप पुरस्कार राशि का कम से कम 30% खिलाड़ियों को दिया जाएगा “ताकि हमारा खेल पेशेवर रूप से विकसित होता रहे।”

कई खिलाड़ियों के राष्ट्रीय महासंघों के पास कोई सौदा नहीं है जो खिलाड़ियों को जीतने पर पुरस्कार राशि का एक प्रतिशत सुनिश्चित करता है। फीफा के एक प्रवक्ता ने पत्र की सामग्री को संबोधित नहीं किया, लेकिन वॉल स्ट्रीट जर्नल को एक बयान में बताया, “पिच पर और बाहर महिला फुटबॉल के विकास और विकास में तेजी लाना फीफा के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। ऐसा करने के लिए, फीफा निम्नलिखित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण समय और संसाधनों का निवेश कर रहा है: प्रतियोगिताओं में सुधार; खेल के व्यावसायिक मूल्य में वृद्धि; महिला विकास कार्यक्रमों का आधुनिकीकरण; और पिच के अंदर और बाहर महिला फुटबॉल के व्यावसायीकरण को बढ़ाना।