महिला टी20 विश्व कप स्पॉट फिक्सिंग के आरोपों से हिला

0
68

ICC Women’s T20 World Cup: इन दिनों दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Women’s T20 World Cup) चल रहा है। जहाँ विश्व क्रिकेट की महिला टीमों के बीच जबरदस्त जंग चल रही है। इसी बीच बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम एक नए विवाद में घिर गई है। एक तरफ इस आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Women’s T20 World Cup) में उनकी टीम का प्रदर्शन अभी तक लचर नजर आ रहा है और दूसरी तरफ टीम की खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग का संगीन आरोप लगा है, जिसके बाद एक बड़ा विवाद खड़ा होता नजर आ रहा है।

दक्षिण अफ्रीका में चल रहे महिला T20 World Cup में बांग्लादेश की एक खिलाड़ी से कथित तौर पर स्पॉट फिक्सिंग के लिए संपर्क किया गया था। ईएसपीएनक्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट के अनुसार, खिलाड़ी ने भ्रष्टाचार रोधी आचार संहिता के अनुसार, अधिकारियों को इसके बारे में सूचित किया है। मीडिया हाउस ने कहा कि ढाका स्थित जमुना टीवी ने एक ऑडियो बातचीत जारी की, जो कथित तौर पर बांग्लादेश के दो खिलाड़ियों के बीच हुई थी। जिनमें से एक मेगा-इवेंट के लिए दक्षिण अफ्रीका में टीम के साथ है, जबकि दूसरा बांग्लादेश में कथित रूप से काम कर रहा है।

RevSportz की रिपोर्ट्स

रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश में खिलाड़ी को T20 World Cup में टीम के साथ स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने के लिए मनाने की कोशिश करते हुए सुना गया था। बाद में कथित तौर पर प्रस्ताव से इनकार कर दिया और बाद में आईसीसी के एसीयू को इसके बारे में सूचित किया। RevSportz की रिपोर्ट्स की मानें तो बांग्लादेश महिला टीम की अनुभवी खिलाड़ी शोहेली अख्तर ने साथी खिलाड़ी को स्पॉट फिक्सिंग करने के लिए लाखों रूपये का ऑफर दिया था। आरोप लगाए जा रहे हैं कि शोहेली अख्तर ने युवा खिलाड़ी लता मंडल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले स्पॉट फिक्सिंग करने का कहा था। हालाँकि, मंडल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्लेइंग XI में मौका भी नहीं मिला था।

कथित तौर पर स्पॉट फिक्सिंग दृष्टिकोण के बारे में ऑडियो बातचीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निजामुद्दीन चौधरी ने कहा कि बोर्ड एक समाचार रिपोर्ट के आधार पर जाँच शुरू नहीं कर सका। हालांकि, उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के खिलाड़ी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि जब इस तरह के प्रयास किए जाते हैं तो उन्हें क्या करना चाहिए।

बांग्लादेश महिला क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के साथ T20 World Cup के ग्रुप ए में रखा गया है। बांग्लादेश ने अपने अगले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हारने से पहले अपने टूर्नामेंट के सलामी बल्लेबाज को श्रीलंका से 7 विकेट से हरा दिया।

RevSportz ने बताया कि उन्होंने इस ऑडियो रिकॉर्डिंग को सुना है जिसमें शोहेली अख्तर स्पॉट फिक्सिंग का ऑफर देते हुए लता मंडल से कहती हैं कि डरने की कोई बात नहीं है मैं आपको कोई नुकसान नहीं पहुंचाउंगी। आप की जब भी मर्जी हो तब आप फिक्सिंग कीजिए और अगर आप ऐसा नहीं करना चाहती तो कोई बात नहीं है।

मंडल ने साफ तौर पर फिक्सिंग से इंकार कर दिया और कहा कि दोबारा उन्हें इस तरह की चीजों में शामिल न किया जाए। साथ ही 30 वर्षीय मंडल ने बांग्लादेश टीम प्रबंधन और बीसीबी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई को भी इस घटना की जानकारी दी है।