तीन अलग-अलग रंग की झीलों का गवाह है, इंडोनेशिया का “माउंट केलीमुतु”

0
32

ज्वालामुखी विस्फोट के परिणामस्वरूप, यह आश्चर्य तीन अलग-अलग झीलों का घर है, सभी अलग-अलग रंगों में – काला, नीला और फ़िरोज़ा। अजीब तरह से, माउंट केलीमुतु शिखर के शिखर पर, तीन अलग-अलग रंगों में तीन क्रेटर झीलें हैं, और वे रंग हर समय बदलते हैं। यदि यह सबसे विचित्र चीज़ नहीं है जो आपने इस सप्ताह पढ़ी है, तो हम नहीं जानते कि क्या है।

यह प्रायः कई बार नीला होता है। पूर्वी नुसा तेंगारा कोमोडो द्वीप में केवल कोमोडो ड्रेगन के लिए ही नहीं जाना जाता है। फ़्लोरेस द्वीप के भीतर गहराई में, माउंट केलीमुतु राष्ट्रीय उद्यान स्थित है। मोनी गांव, एंडे रीजेंसी, पूर्वी नुसा तेंगारा, इंडोनेशिया में स्थित है। बाली और नुसा तेंगारा द्वीप समूह के बीच छह राष्ट्रीय उद्यानों में से, माउंट केलीमुतु राष्ट्रीय उद्यान सबसे छोटा है। ज्वालामुखी पर तीन झीलें हैं, जिनका नाम एक ही है, फिर भी उनके रंग और स्थानीय नाम हैं, जिन्हें दिवंगत आत्माओं की कब्र माना जाता है।

केलीमुतु का नाम स्थानीय बोली केली से लिया गया है, जिसका अर्थ है पहाड़, और मुतु शब्द का अर्थ है उबलना। तो, केलीमुतु का अर्थ है उबलती हुई झील। केलीमुतु क्रेटर झीलें, केलीमुतु ज्वालामुखी के शीर्ष पर, समुद्र तल से 1,639 मीटर ऊपर स्थित हैं। माउंट केलीमुतु राष्ट्रीय उद्यान की स्थापना क्षेत्र में रहने वाले लुप्तप्राय वनस्पतियों और जीवों की रक्षा के लिए की गई थी, जैसे कि बेगोनिया केलीमुटुएन्सिस, अल्स्टोनिया स्कॉलरिस, गुलाबी सिर वाले शाही कबूतर (डुकुला रोसैसिया), फ्लोरेसियन कंसिलन (पचीसेफला मुदिगा), और नीले और सफेद किंगफिशर।