मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए क्यों जरुरी है तेल, जाने फायदे

0
53

आपके दादा-दादी से लेकर इंटरनेट के विशेषज्ञों तक, हर कोई समय-समय पर बालों में तेल लगाने की सलाह देता है। बालों में तेल लगाने के फायदों ने इसे जीवन की अधिकांश समस्याओं का एक आसान समाधान बना दिया है – चाहे वह क्षतिग्रस्त बालों के सिरे हों, तनाव हो, या बालों के झड़ने को नियंत्रित करना हो। लेकिन बालों में तेल लगाना क्या वास्तव में फायदेमंद है, जानते है इस लेख में –

बालों में तेल लगाने के फायदे

बालों को शाइनी बनाता है

रेशमी और चमकदार बाल पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इन्हें हमेशा हाइड्रेटेड रखा जाए। एक अध्ययन के अनुसार, तेल आपके बालों को पुनर्जीवित करने के लिए आपके शरीर में नमी के स्तर को काफी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि नारियल का तेल बालों के रोम या फाइबर की ताकत और विकास में सुधार करता है।

यह बालों को मजबूत बनाता है

बालों में तेल लगाने का “बहु-आयामी प्रभाव” होता है, “यह बालों की तन्य शक्ति को बढ़ाने, घुंघरालेपन को कम करने और टूटने से बचाने में मदद करता है।”

यह बालों को हीट से होने वाले नुकसान से बचाता है

तेल, बालों पर कोटिंग करके, बालों की जड़ों के लिए एक सुरक्षात्मक परत बनाता है। विशेष रूप से उपयोगी “जब लोग अपने बालों को ब्लो-ड्राई करते हैं और बालों पर अन्य प्रक्रियाएं की जाती हैं, तो यह बहुत भंगुर और नाजुक हो जाते हैं,” डॉ. वाधवानी कहते हैं।

यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है

उत्पाद के अलावा, तेल लगाते समय इस्तेमाल की जाने वाली मालिश तकनीक के भी कई फायदे हैं। वह बताती हैं, “यह खोपड़ी में रक्त के संचार को बढ़ाता है या उत्तेजित करता है, पोषक तत्वों को खोपड़ी तक पहुंचाने में मदद करता है, जो बालों को पोषण देने का काम करता है।” “और यह एक स्ट्रेस बस्टर की तरह भी काम करता है जो बालों के झड़ने का एक कारण है।”

यह बालों को हाइड्रेट करता है और झड़ने से रोकता है

विटामिन ई और फैटी एसिड से भरपूर अरंडी का तेल और जैतून का तेल जैसे तेल बालों की कोशिकाओं के चारों ओर एक भौतिक अवरोध पैदा करने में सक्षम होते हैं, नमी की कमी को रोकते हैं जिससे बाल सुस्त और शुष्क दिख सकते हैं।

रूसी की रोकथाम

रूसी स्पष्ट रूप से सूखी और पसीने वाली खोपड़ी की ओर आकर्षित होती है। हालाँकि, चूंकि मलबा और प्रदूषक पदार्थ खोपड़ी को शुष्क कर सकते हैं, इसलिए यह परेशानी भरा साबित हो सकता है। मृत त्वचा कोशिकाओं के संचय, रूसी का एक अन्य कारण, सप्ताह में तीन बार रात भर अरंडी के तेल का उपयोग करने से बचा जा सकता है।

अपने बालों में तेल कैसे लगाएं ?

बालों में तेल लगाना आसान है और कोई भी इसे घर पर कर सकता है। यहां बालों में तेल लगाने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

  • अपने बालों की ज़रूरत और प्रकार के लिए उपयुक्त तेल चुनें।
  • अपने बालों में तेल लगाने के लिए अपनी हथेलियों का उपयोग करें।
  • बालों को ढकने के लिए शॉवर कैप का उपयोग करें।
  • इसे आधा से एक घंटा या रात भर लगाए रखें।
  • अगले दिन अपने बालों को सूखने पर शैम्पू करें और अच्छी तरह से धो लें।
  • इसके बाद बालों को सामान्य तरीके से कंडीशन करें।