क्यों की अलीबाबा की ‘शहजादी मरियम’ ने खुदकुशी?

तुनिशा ने खुदकुशी का फैसला भी उन 15 मिनटों में यानी आनन-फानन में ही किया। यही वजह है कि उसने जान देने से पहले कोई सुसाइड नोट तक नहीं छोड़ा।

0
95

इस दुनिया को अलविदा कहने वाली टीवी एक्ट्रेस तुनिशा शर्मा की आत्महत्या या यूं कहें कि उनकी मौत से जुड़ी चिंताएं, मंगलवार को उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। और इन तमाम सवालों के बीच सबसे अहम सवाल यह है कि तुनिशा ने खुदकुशी क्यों की? पिछले 15 मिनट में स्टूडियो के मेकअप एरिया में तुनिशा और शीजान के बीच ऐसा क्या हुआ जिससे तुनिशा की मौत हो गई?

आखिर क्यों उठाया तुनिशा ने ऐसा कदम

वैसे तो तुनिशा की जिंदगी में शीजान से ब्रेकअप भारी पड़ रहा था। लेकिन इसके बावजूद वो काम पर भी जा रही थी और खुद को नॉर्मल करने की कोशिश भी कर रही थी। तुनिशा के सोशल मीडिया पोस्ट और वीडियोज इस बात के सबूत हैं। लेकिन इसके बावजूद 24 दिसंबर की दोपहर को अचानक तुनिशा ने खुदकुशी करने जैसा बड़ा कदम उठा लिया, आखिर क्यों?

उस 15 मिनट में सिमटा है राज

जाहिर है, उस रोज़ तुनिशा और शीजान के बीच कुछ ऐसा जरूर हुआ था, जो अब तक सामने नहीं आया है। और जानकारों की मानें तो इस बात की आशंका ज्यादा है कि तुनिशा ने खुदकुशी की फैसला भी उन 15 मिनटों में यानी आनन-फानन में ही किया। यही वजह है कि उसने खुदकुशी तो कर ली, लेकिन जान देने से पहले कोई सुसाइड नोट तक नहीं छोड़ा। वरना, खुदकुशी करनेवाले ज्यादातर मामलों में लोग सुसाइड नोट लिख कर या वीडियो रिकॉर्ड कर ही जान देते हैं। जबकि तुनिशा ने ऐसा कुछ भी नहीं किया। ऐसे में अब पुलिस की जांच भी तुनिशा की जिंदगी के उन आखिरी 15 मिनटों में ही टिक गई है, जब वो मेकअप वैन में शीजान के साथ अकेली बंद थी।

आखिरी वक्त में साथ था शीजान

एक कमरे में बंद दो लोगों में से एक ने खुदकुशी कर ली, जबकि दूसरे पर खुदकुशी के लिए मजबूर करने का इल्जाम लगा। यानी उन दोनों के अलावा आखिरी वक्त पर वहां कोई नहीं था। ऐसे में अगर तुनिशा के आखिरी 15 मिनटों के बारे में कोई सही-सही जानकारी दे सकता है, तो वो वही शीजान ही है, जो तुनिशा के साथ उसकी जिंदगी के आखिरी वक्त पर मौजूद था। ऐसे में पुलिस भी अब उन आखिरी 15 मिनटों का सच जानने के लिए शीजान से लगातार पूछताछ कर रही है। लेकिन सच्चाई है कि इस पूछताछ में अब तक कुछ ऐसा हाथ नहीं लगा है, जिससे कहानी से पर्दा उठ सके।

तुनिशा और शीजान के कपड़ों की जांच

उधर, मामले की तह तक पहुंचने और तुनिशा की मौत के मामले में सबूत जुटाने के इरादे से पुलिस और फॉरेंसिक एक्सपर्ट्स ने नया गांव में मौजूद उस मदर नेचर स्टूडियो और खास कर उसकी मेकअप रूम का बारीकी से मुआयना किया, जहां तुनिशा ने फंदे से लटक कर अपनी जान दे दी। पुलिस ने मौका-ए-वारदात से वो क्रेप बैंडेज भी बरामद कर लिया, जिससे लटक कर तुनिशा ने खुदकुशी की थी. इसके अलावा फॉरेंसिक के जानकारों ने तुनिशा के कपडे, उसकी ज्वेलरी और स्टूडियो में मौजूद उसकी दूसरी चीजें भी बरामद कर ली। पुलिस ने इसी तरह शीजान के वो कपड़े भी बरामद किए हैं, जो उसने तुनिशा की खुदकुशी के वक्त पहने हुए थे। अब इनकी फॉरेंसिक जांच की जाएगी।

दोनों के मोबाइल फोन की फॉरेंसिक जांच

पुलिस शीजान और तुनिशा के मोबाइल फोन की भी फॉरेंसिक जांच करना चाहती है, ताकि उनकी चैट या मोबाइल में मौजूद दूसरी चीजों से ये पता चल दोनों की जिंदगी में आखिरी वक्त में आखिर क्या चल रहा था। खास कर क्या शीजान की जिंदगी में तुनिशा के अलावा कुछ और भी लड़कियां थीं, जिसे लेकर तुनिशा और शीजान के बीच में विवाद हुआ? तुनिशा की मां वनिता शर्मा ने शीजान पर कुछ ऐसे ही इल्जाम लगाए हैं। ऐसे में पुलिस के लिए भी इस मामले की तह तक जाना जरूरी है।

पुलिस ने दर्ज किए 17 लोगों के बयान

इस बीच पुलिस ने तुनिशा की मौत का सच जानने के लिए अब तक शीजान के अलावा उन्हें जाननेवाले और उनके साथ काम करनेवाले कम से कम 17 लोगों के बयान दर्ज किए हैं। पुलिस 24 दिसंबर को तुनिशा की जिंदगी के आखिरी 15 मिनट के अलावा तुनिशा के 15 दिनों का सच भी जानना चाहती है, क्योंकि तुनिशा के घरवालों की तरफ से बताया गया है कि शीजान ने करीब 15 दिन पहले ही अचानक तुनिशा से ब्रेकअप कर लिया था। ऐसे में पुलिस ये पता लगाना चाहती है कि आखिर इन 15 दिनों में शीजान और तुनिशा के बीच क्या चल रहा था?

तुनिशा की मां ने दर्ज कराए बयान

क्या तुनिषा इस ब्रेकअप को खत्म करने के लिए शीजान पर कोई दबाव बना रही थी और वो अपने फैसले पर अड़ा हुआ था? तुनिशा के घरवालों तो कुछ ऐसा ही कहा है। तुनिशा की मां ने पुलिस को बताया है कि उन्होंने शीजान के ब्रेकअप करने के बाद खुद तुनिशा की हालत को देखते हुए शीजान से दोबारा तुनिशा की जिंदगी में वापस लौट आने की अपील की थी, लेकिन शीजान ने मना कर दिया था। अब पुलिस इन बातों की सच्चाई भी जानना चाहती है।

अलग-अलग बयान दे रहा है शीजान

इस बीच सूत्रों ने शीजान से चल रही पूछताछ को लेकर चौंकानेवाले खुलासे किए हैं। खबरों के मुताबिक शीजान, तुनिशा के ब्रेकअप की वजहों को लेकर पूछे गए सवालों पर हर बार अलग-अलग बयान दे रहा है। अब तक वो इस सिलसिले में तीन बयान दे चुका है। और ऐसे में पुलिस के सामने अब यही जानने की चुनौती है कि आखिर उसका कौन सा बयान सही है और कौन सा गलत?

पहला बयान– शीजान ने बेकअप को लेकर पूछे गए सवालों के जवाब में पहला बयान तो यही दिया है कि चूंकि उसके और तुनिशा के उम्र में काफी ज्यादा फर्क था और दोनों अलग-अलग धर्मों के थे, इसलिए उसने इस रिश्ते को आगे बढाना ठीक नहीं समझा और ब्रेकअप कर लिया।

दूसरा बयान– शीजान ने अपने दूसरे बयान में बेहद हैरान करने वाली बात कही है। उसने कहा है कि श्रद्धा और आफताब के बारे में जानने के बाद उसे अपने रिश्ते को लेकर डर लगने लगा था और यही वजह है कि उसने तुनिशा की जिंदगी से पीछे हटने का फैसला कर लिया।

तीसरा बयान– शीजान ने तीसरा बयान भी धर्म को लेकर ही दिया है और कहा है कि इस रिश्ते पर ना तो तुनिशा के घरवाले राजी थे और ना ही उसके। यानी दोनों के घरवाले उनकी शादी के लिए तैयार नहीं थे।

शीजान के बयानों में दम नहीं

हालांकि शीजान के इन बयानों में कोई ज्यादा दम नजर नहीं आता। अव्वल तो ब्रेकअप की तीन अलग-अलग तरह की वजह बताना ही अपने-आप में हैरान करनेवाली बात है। ऊपर से सारी की सारी वजहें भी चौंकाती हैं। धर्म और उम्र के फर्क की बात करें, तो ये वो सच्चाई है, जिसके बारे में दोनों को पहले दिन से पता था। ऐसे में अचानक ब्रेकअप की बात समझ में नहीं आती है। श्रद्धा और आफताब के मामले से डरने की बात भी समझ से परे है। क्योंकि वहां दोनों के रिश्तों में कडवाहट थी, लेकिन यहां दोनों एक दूसरे के काफी करीब थे। जिसकी तस्दीक उनकी तस्वीरें और वीडियोज के साथ-साथ उनके घरवाले भी करते हैं।

अजीब है शीजान की दलील

रही बात तीसरी दलील की, तो वो भी कम अजीब नहीं है। शीजान ने कहा है कि दोनों के घरवाले इस रिश्ते से राजी नहीं थे। जबकि तुनिशा की मां वनिता ने अपने बयान में खुद कहा है कि शीजान के ब्रेकअप कर लेने के बाद वो खुद तुनिशा से दोबारा पैचअप कर लेने की अपील करती हुई शीजान से उसी मदर नेचर स्टूडियो में जाकर मिली थी और उनके रिक्वेस्ट कर लेने के बावजूद शीजान ने इस रिश्ते को आगे बढाने से मना कर दिया था।

पूछताछ के दौरान रोने लगा शीजान

हालांकि अब पुलिस ने बताया है कि पूछताछ के दौरान शीजान महिला अधिकारी के सामने फूट-फूट कर रोने लगा। मुंबई के वालिव पुलिस स्टेशन में पुलिसवालों ने जब उससे तुनिशा को लेकर सवाल जवाब किए, तो एक मुकाम ऐसा भी आया, जब वो खुद पर काबू नहीं रख सका। हालांकि जब उसे ये बताया गया कि मंगलवार को तुनिशा का अंतिम संस्कार होनेवाला है, तो शीजान ने उसे अंतिम संस्कार में शामिल होने जैसी कोई इच्छा नहीं जताई।

कौन है शीजान की सीक्रेट गर्लफ्रेंड?

पुलिस मामले की गहराई से जांच कर रही है और अब पुलिस ने भी शीजान की सीक्रेट गर्लफ्रेंड होने की पुष्टि कर दी है। जानकारी के मुताबिक, वालीव पुलिस ने लड़की की पहचान की है, लेकिन अभी तक उसका बयान दर्ज नहीं किया है। साथ ही शीजान की सीक्रेट गर्लफ्रेंड के पुराने डिलीट किये हुए चैट रिट्रीव करने बाकी है। पुलिस ने सेट पर हुए शूट का डीवीआर कब्जे में लिया है। पुलिस उससे ये समझने की कोशिश कर रही है कि क्या शूट के बीच दोनों के बीच कोई ऐसी बात हुई, जो उनके चेहरों के हाव भाव से समझी जा सके. वालीव पुलिस ने रॉ फुटेज भी कब्जे में ले ली है। पुलिस की पूछताछ में शीजान की सीक्रेट गर्लफ्रेंड की बात सामने आने से इस केस ने नया मोड़ ले लिया है। शीजान की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं।

आईपीसी की धारा 306 के तहत दर्ज हुआ केस

अब बात तुनिशा की सुसाइड के मामले में शीजन पर दर्ज हुए मुकदमे की। पुलिस ने शीजान के खिलाफ इस मामले में आईपीसी की धारा 306 के तहत तुनिशा को खुदकुशी के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया है। लेकिन जानकारों की मानें तो अदालत में शीजान पर ये जुर्म साबित करना इतना आसान नहीं होने वाला है। खास कर तब जब तुनिशा ने कोई जान देने से पहले कोई सुसाइड नोट भी नहीं छोडा है और ना ही किसी भी दूसरे तरीके से अपनी मौत के लिए शीजान को जिम्मेदार ठहराया है।

ऐसे में पुलिस ने फिलहाल बेशक तुनिशा के घरवालों की शिकायत पर शीजान पर केस दर्ज कर लिया हो, उसे गिरफ्तार भी कर लिया हो, लेकिन उसे अदालत में गुनहगार साबित करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि आमतौर पर खुदकुशी के लिए किसी को मजबूर करने के मामले में पुलिस किसी की गिरफ्तारी में इतनी जल्दबाजी भी नहीं दिखाती है।

इस मामले का कानूनी पहलू

वैसे अकेले शीजान और तुनिशा का केस ही नहीं, खुदकुशी के लिए मजबूर करने के मामलों में देश भर में पुलिस का कनविक्शन रेट भी काफी कम है। कनविक्शन रेट यानी मुल्जिमों को गुनहगार करार देने के मामले। एनसीआरबी के आंकडों की बात करें तो देश में एबेटमेंट टू सुसाइड यानी खुदकुशी के लिए मजबूर करने के जितने भी मामले दर्ज होते हैं, जिनमें पीड़ित महिलाएं होती हैं, उन केसेज में कनविक्शन रेट महज 20 फीसदी है।

मोटिव का साफ होना भी जरूरी

कोर्ट ने अलग-अलग मौकों पर भी ये साफ किया है कि किसी भी शख्स को खुदकुशी के लिए मजबूर करने के मामले में आरोपित करने से पहले मौके के हालात के साथ-साथ उसके पीछे की नीयत यानी मोटिव का साफ होना भी जरूरी है। यानी धारा 306 के तहत किसी के खिलाफ तभी केस चलाया जा सकता है, जब ये साफ हो जाए कि उस शख्स ने खुदकुशी करनेवाले इंसान के जिंदा रहने के सारे रास्ते बंद कर दिए थे और उसके पास खुदकुशी के सिवाय कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा था।

दोष साबित होने पर अधिकतम 10 साल की सजा

किसी को खुदकुशी के लिए उकसाने के मामले में अधिकम सजा दस साल की है। देश सबसे पहले इस मामले में मुकदमा सती प्रथा की सामाजिक बुराई के खिलाफ दर्ज किया गया था। साल 2017 में भी ऐसा ही एक सामने आया था, जो नीताबेन ठाकोर और गुजरात सरकार के बीच था। एनसीआरबी के आंकडो के मुताबिक साल 2021 में देश भर में खुदकुशी के लिए उकसाने के कुल 9361 मामले में दर्ज किए गए। जो उस साल के कुल अपराध के मामलों का 0.0 फीसदी बनता है। इनमें भी सबसे ज्यादा 1462 मामलों के साथ महाराष्ट्र सारे राज्यों में सबसे ऊपर था। https://bps.d23.myftpupload.com/new-twist-in-mumbais-actress-tunisha-death-case-actor-shizan-khan-arrested/