आखिर क्यों नहीं बन सकते एमएस धोनी भारत के मुख्य कोच?

धोनी ने 2021 टी20 विश्व कप के दौरान टीम इंडिया का मार्गदर्शन किया था।

0
7

भारत के नए पुरुष क्रिकेट मुख्य कोच के लिए दौड़ जारी है। हालांकि, एक लोकप्रिय नाम, एमएस धोनी (MS Dhoni), कोच बनने के योग्य नहीं हैं, जब राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) 2024 ICC T20 विश्व कप के बाद पद छोड़ देंगे। कारण? इस पद के लिए आवेदन करने वाले किसी भी व्यक्ति को सभी प्रारूपों में खेलने से सेवानिवृत्त होना चाहिए। 2020 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद, धोनी अभी भी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल में खेल रहे हैं, और इसलिए, उन्हें मुख्य कोच के रूप में नहीं चुना जा सकता है।

धोनी (MS Dhoni), यकीनन सबसे लोकप्रिय भारतीय क्रिकेटर हैं, उन्हें टीम इंडिया का नया कोच बनने के लिए सोशल मीडिया पर काफी आवाज़ें मिली हैं। हालांकि, इससे टीम के साथ धोनी की संभावित भागीदारी से इंकार नहीं किया जा सकता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित 2021 टी20 विश्व कप के दौरान भारतीय टीम का मार्गदर्शन किया था। उस समय भारत ग्रुप स्टेज में बाहर हो गया था।

ऐसा कुछ भी नहीं कहा गया है जिससे यह पता चले कि धोनी (MS Dhoni) आईपीएल 2024 के बाद संन्यास ले लेंगे, जबकि वह अभी भी अच्छी फॉर्म में हैं। इस साल उन्होंने 220 से ज़्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए और 11 पारियों में सिर्फ़ तीन बार आउट हुए।

भारत के नए मुख्य कोच बनने के लिए कौन सबसे पसंदीदा है?

भारत के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन सोमवार को समाप्त हो गए। बीसीसीआई ने उम्मीदवारों के लिए आवेदन करने के लिए एक सार्वजनिक गूगल फ़ॉर्म जारी किया था। 3,000 से ज़्यादा आवेदन प्राप्त हुए।

रिपोर्ट के अनुसार, कई आवेदन फ़र्जी थे, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और सचिन तेंदुलकर के नाम भी शामिल थे।

हाल ही में तीसरी बार आईपीएल जीतने वाले कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर गौतम गंभीर (Goutam Gambhir) को संभावित उम्मीदवार के रूप में चर्चा में रखा गया है। अफ़वाहों के घेरे में स्टीफ़न फ़्लेमिंग (Stephen Fleming) और रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के नाम भी हैं।

हालाँकि, बीसीसीआई ने अभी तक उम्मीदवारों की अंतिम सूची का खुलासा नहीं किया है।