पृथ्वी पर कब वापस आयेंगे अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर? जानें नासा ने क्या कहा

0
12

नासा (NASA) के दो अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) और बैरी विल्मोर (Barry Wilmore) वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर फंसे हुए हैं और उनकी पृथ्वी पर वापसी की कोई निश्चित तिथि नहीं है। एक रिपोर्ट के अनुसार, बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान में विभिन्न यांत्रिक समस्याओं के कारण उनकी वापसी कई बार स्थगित की जा चुकी है।

नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम के प्रबंधक स्टीव स्टिच के अनुसार, “हम अपना समय ले रहे हैं और अपने मानक मिशन प्रबंधन टीम प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं।” उन्होंने आगे कहा, “हम डेटा को अपने निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, जो कि छोटे हीलियम सिस्टम लीक और थ्रस्टर प्रदर्शन के प्रबंधन से संबंधित है, जिसे हमने रेंडेज़वस और डॉकिंग के दौरान देखा था।”

विलमोर और विलियम्स (Sunita Williams) को 5 जून को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फ़ोर्स स्टेशन से स्टारलाइनर पर लॉन्च किया गया था, जो अगले दिन ISS पर पहुँच गया। यह मिशन नासा के वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि बोइंग के अंतरिक्ष यान को ISS से आने-जाने के नियमित मिशनों के लिए प्रमाणित किया जा सकता है या नहीं।

नासा और बोइंग दोनों ने आश्वासन दिया है कि चालक दल आईएसएस पर सुरक्षित है, पर्याप्त आपूर्ति और अगस्त के मध्य तक अपेक्षाकृत खुला शेड्यूल है। विल्मोर और विलियम्स (Sunita Williams) वर्तमान में एक्सपीडिशन 71 चालक दल के साथ “एकीकृत” हैं, स्टेशन संचालन में सहायता कर रहे हैं और नासा के स्टारलाइनर के संभावित प्रमाणन के लिए आवश्यक उद्देश्यों को पूरा कर रहे हैं।

बोइंग के स्टारलाइनर कार्यक्रम के उपाध्यक्ष और कार्यक्रम प्रबंधक मार्क नैपी ने कहा, “चालक दल की प्रतिक्रिया अत्यधिक सकारात्मक रही है, और वे जानते हैं कि चालक दल उड़ान परीक्षण पर हम जो कुछ भी सीखते हैं, वह भविष्य के चालक दल के लिए हमारे अनुभव को बेहतर और बेहतर बनाएगा।” स्टारलाइनर को अपने प्रक्षेपण से पहले ही कई समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिसमें यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) रॉकेट पर ऑक्सीजन वाल्व की समस्या और सर्विस मॉड्यूल में एक छोटे हीलियम रिसाव के कारण देरी हुई। पांच दिनों तक आईएसएस पर डॉकिंग करने के बाद, नासा और बोइंग ने बताया कि अंतरिक्ष यान में पांच “छोटे” हीलियम रिसाव हो रहे थे, लेकिन उन्होंने आश्वासन दिया कि वापसी मिशन के लिए पर्याप्त हीलियम उपलब्ध था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here