वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

भारत की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक वहीदा रहमान को 'प्यासा', 'सीआईडी', 'गाइड', 'कागज के फूल', 'खामोशी' और 'त्रिशूल' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।

0
46

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Information and Broadcasting Minister Anurag Thakur) ने मंगलवार को कहा कि अनुभवी अभिनेत्री वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) को इस साल के दादा साहब फाल्के पुरस्कार (Dadasaheb Phalke Award) से सम्मानित किया जाएगा, जो भारतीय सिनेमा के क्षेत्र में सर्वोच्च सम्मान है। भारत की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक रहमान को ‘प्यासा’, ‘सीआईडी’, ‘गाइड’, ‘कागज के फूल’, ‘खामोशी’ और ‘त्रिशूल’ जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Information and Broadcasting Minister Anurag Thakur) ने घोषणा करने के लिए अपने आधिकारिक एक्स खाते का सहारा लिया। मंत्री ने लिखा, “मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) जी को भारतीय सिनेमा में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए इस साल प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है।”

85 वर्षीय अभिनेत्री वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1955 की तेलुगु फिल्मों “रोजुलु मारायी” और “जयसिम्हा” से की। उन्होंने 1956 में देव आनंद की मुख्य भूमिका वाली फिल्म “सीआईडी” से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया।

पांच दशकों से अधिक के करियर में, महान अभिनेता ने विभिन्न भाषाओं में 90 से अधिक फिल्मों में काम किया है। उन्हें “रेशमा और शेरा” (1971) में एक कुलवधू की भूमिका के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। वह पहले से ही पद्म श्री और पद्म भूषण प्राप्तकर्ता हैं।

“ऐसे समय में जब ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद द्वारा पारित किया गया है, उन्हें इस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाना भारतीय सिनेमा की अग्रणी महिलाओं में से एक और जिन्होंने फिल्मों के बाद अपना जीवन परोपकार के लिए समर्पित कर दिया है, के लिए एक सच्ची श्रद्धांजलि है।” ठाकुर ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर अपने पोस्ट में आगे कहा, “मैं उन्हें बधाई देता हूं और विनम्रतापूर्वक उनके समृद्ध काम के लिए अपना सम्मान व्यक्त करता हूं जो हमारे फिल्म इतिहास का एक आंतरिक हिस्सा है।”

अभिनेत्री वहीदा रहमान को आखिरी बार 2021 की आने वाली स्पोर्ट्स ड्रामा “स्केटर गर्ल” में देखा गया था।