बहुत सारे मज़ेदार अनुभवों के लिए जाइये भारत स्थित इन विचित्र जगहों पर

0
16

जब भारत के भीतर यात्रा करने की बात आती है, तो आप कभी भी बोरियत की शिकायत नहीं करेंगे। यह एक ऐसा देश है जो बहुत सारे मज़ेदार अनुभवों से भरा हुआ है, जिनमें से कुछ तो विचित्र हैं। हां, चूंकि भारत अंधविश्वास में डूबा हुआ है, इसलिए कुछ चीजें ऐसी हैं जो एक गैर-आवासीय नागरिक को अजीब या विचित्र लग सकती हैं। हालाँकि, भारत में अन्य मज़ेदार और असामान्य जगहें हैं जिन्हें आप तब देखेंगे जब आप देश भर में यात्रा करना चुनेंगे। ताज महल और कोणार्क मंदिर अवश्य देखने लायक हैं। लेकिन ये वो जगहें हैं जहां भारत में हर कोई जाता है। तो, कभी-कभी लीक से हटकर क्यों नहीं चलते?

रूपकुंड, उत्तराखंड

रूपकुंड एक हिमनदी झील है जो भारतीय हिमालय में समुद्र तल से 5,029 मीटर (16,500 फीट) ऊपर है, जो बर्फीले पहाड़ों और चट्टानी ग्लेशियरों से घिरी हुई है। बढ़िया, लेकिन यहां का असली आकर्षण सतह के नीचे मौजूद चीज़ है – लगभग 600 से 800 मानव कंकाल। किंवदंती है कि ये एक कन्नौज राजा और उनके दल के अवशेष हैं जो 9वीं शताब्दी में नष्ट हो गए थे। अब, जब झील पिघलेगी, तो आप उनकी हड्डियाँ देख सकते हैं। वहां पहुंचने के लिए, लोहाजंग दर्रे से कई गांवों, हिमनदी घाटियों और पहाड़ी दर्रों से होकर ट्रेक करें – यह भारत में सबसे चुनौतीपूर्ण ट्रेक में से एक है।

माजुली द्वीप, असम

ऊपरी असम में स्थित माजुली, भारत में सबसे विविध वन्यजीव क्षेत्रों में से एक होने के लिए लोकप्रिय है। हरी-भरी हरियाली के अलावा, यह स्थान विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों और अपनी जीवंत संस्कृति का घर होने के लिए प्रसिद्ध है। हालाँकि, बाढ़ और लगातार कटाव के कारण इसका खतरा मंडरा रहा है, जिसके कारण इसका आकार छोटा हो गया है। रिपोर्टों के अनुसार, द्वीप का क्षेत्रफल 483 वर्ग किमी से घटकर 421 वर्ग किमी हो गया है, और यदि कुछ सर्वेक्षणों की मानें तो 15-20 वर्षों में माजुली का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।

लोकटक झील, मणिपुर

मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में लोकटक झील पर आएं और आपको यह सोचने के लिए माफ कर दिया जाएगा कि यह छोटे द्वीपों से ढकी हुई है। लेकिन ये द्रव्यमान वास्तव में तैरते हुए फुमदी हैं, जो कार्बनिक पदार्थ, वनस्पति और मिट्टी का एक समूह है, जो केवल इस जल निकाय पर पाए जाते हैं। वे स्थानीय वन्यजीवों को आवास प्रदान करते हैं, जिनमें संगाई मणिपुरी हिरण, जंगली बिल्ली और कई सांप शामिल हैं।

वुलर झील, जम्मू और कश्मीर

दुनिया की सबसे बड़ी मीठे पानी की झीलों में से एक होने के लिए प्रसिद्ध, यह नियमित रूप से पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए जल खेलों का आयोजन करती है। हालाँकि, अगर आपको इस खूबसूरत झील की यात्रा करने का अवसर मिले, तो जल्द ही जाएँ। रिपोर्ट के मुताबिक, जलपक्षी के शिकार और प्रदूषण के कारण जलस्रोत सिकुड़ रहा है।

रामेश्वरम में तैरते पत्थर

किंवदंती है कि ये तैरते हुए पत्थर जो भारत के सिरे को श्रीलंका से जोड़ते हैं, राम-सेतु पुल के अवशेष हैं जिसके बारे में महाकाव्य रामायण में लिखा गया है। इन्हें थामने के लिए कोई आधार न होने के कारण, ये काले तैरते पत्थर एक रहस्य हैं और आज तक कोई भी इसे संतोषजनक ढंग से हल नहीं कर पाया है। इसके अलावा, ये रहस्यमयी तैरते पत्थर रामेश्वरम के भीतर भी कई जगहों पर पाए जाते हैं, जो इसे भारत की सबसे अजीब जगहों में से एक बनाते हैं।