अपने जीवनकाल में एक बार जरूर करें दुनिया के इन सबसे बड़े और बेहतरीन किलों की सैर

0
19

दुनिया के सबसे बड़े महल की पहचान करना उतना आसान नहीं है जितना लगता है। महल की परिभाषा, जिसे अक्सर शासक या कुलीन के लिए रक्षात्मक निवास के रूप में वर्णित किया जाता है, अस्पष्ट हो सकती है। जबकि मॉस्को क्रेमलिन को महल नहीं होने के रूप में व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है, भारत और जापान में किलों का वर्गीकरण अनिश्चित बना हुआ है।

इसके अलावा, सबसे बड़े महल का निर्धारण करने में आकार की माप और ऐसे आकलन के मानदंडों पर विचार करना शामिल है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स प्राग कैसल को सबसे व्यापक महल परिसर के रूप में मान्यता देता है, जबकि विकिपीडिया विंडसर कैसल को सबसे बड़े बसे हुए महल के रूप में नामित करता है।

माल्बोर्क कैसल

पोलैंड में स्थित, माल्बोर्क कैसल विश्व स्तर पर सबसे बड़ा महल होने का गौरव रखता है। 1274 में ट्यूटनिक नाइट्स द्वारा स्थापित, यह पोलिश विरोधियों का मुकाबला करने और उनके उत्तरी बाल्टिक क्षेत्रों पर शासन करने के लिए उनके मुख्यालय के रूप में कार्य करता था। 1466 में कोनिग्सबर्ग में स्थानांतरित होने तक शूरवीरों की बढ़ती संख्या को समायोजित करने के लिए महल में कई विस्तार हुए।

मेहरानगढ़ किला

आधिकारिक तौर पर एक किले के रूप में नामित, मेहरानगढ़ किले की तुलना एक भारतीय महल से की जा सकती है। 122 मीटर ऊंची पहाड़ी के ऊपर स्थित, इसकी दीवारें 36 मीटर ऊंची और 21 मीटर चौड़ी हैं, और सात द्वारों के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। प्रारंभ में जोधपुर के संस्थापक राव जोधा द्वारा 1459 में निर्मित यह किला मुख्य रूप से 17वीं शताब्दी की वास्तुकला को दर्शाता है।

प्राग कैसल

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अनुसार, विश्व स्तर पर सबसे बड़े महलों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त, प्राग कैसल की जड़ें 9वीं शताब्दी की हैं। 18वीं शताब्दी के उत्तरार्ध तक इस महल का विभिन्न विस्तार हुआ है, जबकि इसके परिसर में सेंट विटस कैथेड्रल और सेंट जॉर्ज बेसिलिका जैसी प्रमुख संरचनाएं शामिल हैं।

विंडसर कैसल

अक्सर विश्व स्तर पर सबसे बड़े बसे हुए महल के रूप में प्रतिष्ठित, विंडसर कैसल को इंग्लैंड में सबसे बड़े महल का खिताब प्राप्त है। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के आधिकारिक आवासों में से एक के रूप में काम करते हुए, वह हर साल कई सप्ताहांतों में राज्य के मामलों और निजी कार्यक्रमों के लिए महल में आती रहती हैं।

होहेंसाल्ज़बर्ग कैसल

ऑस्ट्रियाई शहर साल्ज़बर्ग में स्थित, होहेंसाल्ज़बर्ग कैसल यूरोप के सबसे बड़े और सबसे अच्छे संरक्षित महलों में से एक है। 1077 में उत्पन्न, 1495 और 1519 के बीच इसका महत्वपूर्ण विस्तार हुआ और अंततः यह अपने वर्तमान अनुपात तक पहुंच गया।