विराट कोहली ने रचा ‘ICC ट्रॉफी इतिहास’, बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो एमएस धोनी भी नहीं बना पाए

विराट कोहली चार ICC खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए - U19 विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी, ODI विश्व कप और T20 विश्व कप - फाइनल जीतकर।

0
10

विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए क्रिकेट ने एक चक्र पूरा किया, जिन्होंने आखिरकार ICC T20 विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया, इससे पहले वे ODI विश्व कप (2011), चैंपियंस ट्रॉफी (2013) और U19 विश्व कप (2008) जीत चुके हैं। भारत की T20 टीम में उनकी जगह पर लगातार सवाल उठ रहे थे, लेकिन कोहली ने T20 विश्व कप 2024 के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच जीतने वाली अर्धशतकीय पारी खेलकर इस अवसर का लाभ उठाया। कोहली की 59 गेंदों में 76 रनों की पारी की बदौलत भारत ने 176 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया, जिसका रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की टीम ने सफलतापूर्वक बचाव किया।

खेल के इतिहास में सबसे सफल खिलाड़ियों में से एक कोहली (Virat Kohli) ने अपने करियर में पहली बार टी20 विश्व कप का खिताब जीता, इस तरह उन्होंने आईसीसी ट्रॉफी की एक अनूठी चौगुनी जीत पूरी की, जिसे महान एमएस धोनी (MS Dhoni) भी नहीं जीत पाए।

धोनी खेल के उन कुछ खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने तीनों आईसीसी व्हाइट-बॉल ट्रॉफी (वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीती हैं, लेकिन वे भी अंडर-19 विश्व कप का खिताब नहीं जीत पाए हैं।

टी20 विश्व कप ट्रॉफी को अपने कैबिनेट में शामिल करके, कोहली (Virat Kohli) ने सभी 4 व्हाइट-बॉल आईसीसी खिताब जीते जो एक खिलाड़ी अपने करियर में जीत सकता है, यह उपलब्धि दुनिया में केवल युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के पास है, हालांकि थोड़े अलग तरीके से।

आपको बता दे कि, विराट ने सभी चार खिताब जीते, जबकि युवराज ने चैंपियंस ट्रॉफी साझा की।

विराट के संग्रह से केवल टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी गायब है। कोहली अपने करियर में दो ICC टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का हिस्सा रहे हैं, लेकिन भारत को दोनों मौकों पर हार का सामना करना पड़ा। यह करिश्माई बल्लेबाज टीम इंडिया की सफेद जर्सी पहनकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का खिताब जीतकर क्रिकेट को पूरा करना चाहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here