विराट कोहली बने ICC पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 के विजेता

अनुभवी भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को 50 ओवर के प्रारूप में उनके असाधारण वर्ष के लिए ICC पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 का ताज पहनाया गया।

0
21

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, विराट कोहली (Virat Kohli) को आईसीसी पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2023 घोषित किया गया। भारतीय बल्लेबाज के लिए यह वर्ष बल्ले से शानदार रहा, जिसका समापन घरेलू विश्व कप में रनों की रिकॉर्ड संख्या के साथ हुआ, जहां उनके योगदान ने भारत को फाइनल तक पहुंचाने में प्रमुख भूमिका निभाई।

वनडे में 2023 में विराट कोहली

27 मैचों में 1377 रन, 1 विकेट और 12 कैच

विराट कोहली (Virat Kohli) ने 2022 में अपनी शानदार वापसी के साथ 2023 में शानदार वापसी की, जहां उन्होंने वनडे में चरम फॉर्म हासिल की और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट प्रदर्शन के साथ इसकी समाप्ति की।

भारत के नंबर 3 ने विश्व कप में अपनी 11 पारियों में से नौ में कम से कम अर्धशतक जमाया, और आश्चर्यजनक 765 रनों के साथ समाप्त किया, जो कि पुरुष क्रिकेट विश्व कप में किसी व्यक्तिगत बल्लेबाज द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे अधिक स्कोर है, जो पिछली बार से भी आगे है। 2003 में सचिन तेंदुलकर द्वारा बनाया गया रिकॉर्ड।

कोहली (Virat Kohli) ने टूर्नामेंट को 95.62 के औसत और 90.31 के स्ट्राइक रेट के साथ समाप्त किया, जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में एक सहित तीन शतक शामिल थे। उन्होंने सेमीफाइनल में अपनी पारी के साथ 50 एकदिवसीय शतकों का रिकॉर्ड पूरा किया, जिससे वह प्रारूप के इतिहास में अग्रणी शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए।

हालाँकि फाइनल में उन्होंने एक और अर्धशतक के साथ टूर्नामेंट का समापन किया, लेकिन इससे भारत को जीत नहीं मिली और फाइनल में अहमदाबाद में उनके आउट होने के बाद स्तब्ध चुप्पी इस बात का सबूत थी कि कोहली खिताब जीतने की भारत की संभावनाओं के लिए कितने बड़े थे। उन्होंने 24 पारियों में छह शतक और आठ अर्धशतक दर्ज करते हुए 72.47 की औसत से 1377 रन के साथ वर्ष का समापन किया।

यादगार प्रदर्शन

कोहली ने विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल नॉकआउट मुकाबले के लिए आरक्षित रखा। रोहित शर्मा का विकेट गिरने के बाद, कोहली तुरंत आगे बढ़े और इस फॉर्मेट में रिकॉर्ड 50वां शतक पूरा करने के बाद तक शांत रहे।

कोहली ने बाद में पारी के ब्रेक के दौरान साक्षात्कार के दौरान कहा, “यह सपनों की बात है, अनुष्का वहीं बैठी थीं, सचिन पाजी वहां स्टैंड में थे।”

यदि सेटिंग ने कोहली के लिए पारी को “परिपूर्ण” बना दिया, तो इस अवसर ने इसे भारत के लिए और भी महत्वपूर्ण बना दिया। चार साल पहले इंग्लैंड में कीवी टीम के हाथों हार झेलने के बाद, कोहली के रिकॉर्ड शतक और श्रेयस अय्यर के साथ विशाल साझेदारी ने 397 के विशाल स्कोर का मार्ग प्रशस्त किया।