विनेश फोगाट ने अर्जुन, खेल रत्न पुरस्कारों को कर्तव्य पथ पर छोड़ा

0
45

Wrestler vs WFI: एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने अपना अर्जुन पुरस्कार और खेल रत्न पुरस्कार लौटा दिया, और उन्हें शनिवार, 30 दिसंबर को नई दिल्ली में कर्तव्य पथ के फुटपाथ पर छोड़ दिया।

एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) विवाद के बीच देश में महिला पहलवानों के साथ हो रहे व्यवहार के विरोध में अपने पुरस्कार लौटाने का वादा करने के बाद शनिवार, 30 दिसंबर को अपने अर्जुन और खेल रत्न पुरस्कार नई दिल्ली में कर्तव्य पथ के फुटपाथ पर छोड़ दिए। विनेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक खुला पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने घटनाक्रम और डब्ल्यूएफआई के नए अध्यक्ष संजय सिंह के चुनाव पर निराशा व्यक्त की थी, जो बृज भूषण शरण सिंह के करीबी सहयोगी हैं, जिन पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का आरोप था।

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय के बाहर अपने पुरस्कार छोड़ने का प्रयास किया। हालाँकि, उन्हें कर्तव्य पथ पर पुलिस ने रोक दिया। विनेश ने अपने पुरस्कार कर्तव्य पथ के फुटपाथ पर छोड़ने का फैसला किया।

विनेश फोगाट ने पत्र में महिला पहलवानों को न्याय नहीं मिलने पर निराशा जताते हुए कहा था कि वह अपना अर्जुन और खेल रत्न पुरस्कार लौटा देंगी। कई महिला पहलवानों द्वारा पूर्व डब्ल्यूएफआई प्रमुख पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाने के बाद विनेश, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया सहित भारत के शीर्ष पहलवानों ने बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ महीनों तक विरोध प्रदर्शन किया।

उन्होंने पीएम को लिखे अपने पत्र में लिखा था, “मुझे मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, लेकिन अब मेरे जीवन में उनका कोई मतलब नहीं है। हर महिला सम्मान के साथ जीवन जीना चाहती है। इसलिए, प्रधान मंत्री, मैं अपने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न और अर्जुन को वापस करना चाहती हूं।” आपको पुरस्कार, ताकि सम्मान के साथ जीने की राह में ये पुरस्कार हमारे लिए बोझ न बनें।”

विशेष रूप से, बजरंग पुनिया ने भी अपना पद्म श्री पुरस्कार लौटा दिया था, और विरोध स्वरूप इसे कर्तव्य पथ फुटपाथ पर छोड़ दिया था। दूसरी ओर, साक्षी मलिक ने दिसंबर में राजधानी शहर में एक नम आंखों वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में नवनिर्वाचित डब्ल्यूएफआई पैनल के विरोध में संन्यास ले लिया।

बजरंग पुनिया ने शनिवार को एक्स, पहले ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा, “किसी भी खिलाड़ी के जीवन में यह दिन न आए। देश की महिला पहलवान सबसे बुरे दौर से गुजर रही हैं।”

विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक ने संजय सिंह के नेतृत्व वाली नई डब्ल्यूएफआई संचालन संस्था के खिलाफ अपना विरोध जताया है, उन्हें डर है कि यह बृज भूषण शरण सिंह से प्रभावित होगी। पहलवानों ने उन महिला पहलवानों के लिए न्याय की मांग की, जो यौन उत्पीड़न मामले में बृजभूषण के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए आगे आईं।

बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह ने इस महीने की शुरुआत में डब्ल्यूएफआई चुनाव जीता था। कई देरी के बाद, डब्ल्यूएफआई चुनाव अंततः सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद 21 दिसंबर को आयोजित किया गया। संजय सिंह ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में गवाह पूर्व राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता अनीता श्योराण को हराया।

बृज भूषण शरण सिंह के साथ चुनावी जीत का जश्न मनाते संजय सिंह के दृश्य 21 दिसंबर को वायरल हो गए। हालांकि, नवनिर्वाचित अध्यक्ष के लिए बुरी खबर थी क्योंकि खेल मंत्रालय ने डब्ल्यूएफआई निकाय को यह कहते हुए निलंबित कर दिया कि यह “पूरी तरह से पूर्व पदाधिकारियों के नियंत्रण में” है। मंत्रालय ने कड़े शब्दों में एक बयान में संजय सिंह द्वारा जल्दबाजी में लिए गए फैसलों की आलोचना की और सवाल उठाया कि डब्ल्यूएफआई कार्यालय अभी भी पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण के आवास से क्यों काम कर रहा है।