दुनिया की सबसे बड़ी वॉटर लिली माना जाता है, विक्टोरिया अमेज़ोनिका को

0
44

विक्टोरिया अमेज़ोनिका फूलों के पौधे की एक प्रजाति है, जो वॉटर लिली परिवार निम्फियासी में दूसरी सबसे बड़ी प्रजाति है। इसे ब्राज़ील में यूएपे जकाना और इंका में एटुन सिसैक कहा जाता है। इसका मूल क्षेत्र उष्णकटिबंधीय दक्षिण अमेरिका, विशेष रूप से गुयाना और अमेज़ॅन बेसिन है।

यह सभी वॉटरलिलीज़ में से सबसे बड़ी में से एक है, इसकी विशाल पत्तियाँ तीन मीटर तक चौड़ी हो सकती हैं और एक छोटे बच्चे के वजन का समर्थन कर सकती हैं। 2022 में बोलिवियन वॉटरलिली के वर्णन तक, विशाल वॉटरलिली को दुनिया में सबसे बड़ा वॉटरलिली माना जाता था।

विशाल जल लिली (विक्टोरिया क्रूज़ियाना) कीचड़ भरी झील के तल से यह एक क्लब जैसी कली को उगलता है – जो खतरनाक कांटों से भरी होती है। लिली का निचला भाग कांटेदार होता है जो इसे खाए जाने से बचाता है। विक्टोरिया वॉटर लिली के फूल रात में खिलते हैं, हालांकि प्रत्येक फूल लंबे समय तक रहता है।

हालाँकि इसे अमेज़ॅन वॉटर लिली, रॉयल वॉटर लिली और अमेज़ॅन वॉटर प्लैटर के नाम से भी जाना जाता है। वॉटर लिली में 8-16 इंच के बड़े, गोल पत्ते होते हैं, प्रत्येक में एक वी-आकार का पायदान होता है, और प्रत्येक का अपना डंठल होता है। पानी के स्तर में उतार-चढ़ाव के आधार पर पत्तियाँ तैरती हुई, पानी की सतह से ऊपर उठी हुई या पानी में डूबी हुई हो सकती हैं।