अनुभवी अभिनेत्री सीमा देव का 81 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

सीमा देव को आनंद और कोरा कागज़ में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है।

0
75
actress Seema Dev

मुंबई: अनुभवी अभिनेत्री सीमा देव (actress Seema Dev), जिन्हें आनंद और कोरा कागज़ में उनकी भूमिकाओं के लिए याद किया जाता है, का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण गुरुवार सुबह मुंबई में निधन हो गया। उनके फिल्म निर्माता बेटे अभिनय देव ने मिडिया को यह जानकारी दी। वह 81 वर्ष की थीं। 80 से अधिक हिंदी और मराठी फिल्मों में अभिनय करने वाली अभिनेत्री सीमा देव (actress Seema Dev) का उनके बांद्रा स्थित घर पर निधन हो गया। वह तीन साल से अधिक समय से अल्जाइमर रोग से पीड़ित थीं।

“उनका बुढ़ापे के कारण सुबह 8.30-9 बजे बांद्रा स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। वह अल्जाइमर से पीड़ित थी। अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है कि आप यह समझना बंद कर देते हैं कि कैसे काम करना है। उन्हें डिमेंशिया भी था। वह तीन साल से अधिक समय से इससे पीड़ित थी।

अभिनय देव ने पीटीआई-भाषा को बताया, ”(उनकी मौत का) कोई विशेष कारण नहीं है। अल्जाइमर और डिमेंशिया के कारण व्यक्ति चलना भूल जाता है। मांसपेशियों की याददाश्त कम होने लगती है और एक-एक करके अंग बंद होने लगते हैं।”

अंतिम संस्कार शाम 5 बजे शिवाजी पार्क में किया जाएगा। उनके पति, रमेश देव, जो हिंदी और मराठी सिनेमा के दिग्गज थे, का 2022 में 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

उनके दो बेटे हैं – अभिनेता अजिंक्य देव और अभिनय देव। जबकि अजिंक्य देव ने संसार, इंद्रजीत और आन: मेन एट वर्क जैसी फिल्मों में अभिनय किया है, अभिनय देव एक निर्देशक हैं जो दिल्ली बेली और फोर्स के लिए जाने जाते हैं।