बहुत ही संवेदनशील और अनोखा है, स्पर्श पर प्रतिक्रिया देने वाला शेम प्लांट

0
33

मिमोसा पुडिका या शेम प्लांट, मटर परिवार (फैबेसी) का पौधा जो स्पर्श और अन्य उत्तेजना के प्रति तेजी से अपनी पत्तियों को बंद करके और झुककर प्रतिक्रिया करता है। दक्षिण और मध्य अमेरिका का मूल निवासी, यह पौधा उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में एक व्यापक खरपतवार है और गर्म क्षेत्रों में कहीं और प्राकृतिक रूप से विकसित हुआ है। इसे आमतौर पर ग्रीनहाउस में जिज्ञासा के रूप में उगाया जाता है।

यह पौधा एक कांटेदार उप झाड़ी है और लगभग 30 सेमी (1 फुट) की ऊंचाई तक बढ़ता है। इसमें मिश्रित पत्तियाँ और छोटे गोलाकार गुलाबी या मौवे रंग के फूल होते हैं। स्पर्श के प्रति पौधे की असामान्य रूप से त्वरित प्रतिक्रिया पत्ती और पत्ती के डंठल के आधार पर स्थित विशेष कोशिकाओं से तेजी से पानी निकलने के कारण होती है। पत्तियाँ कई मिनटों में फिर से खुल जाती हैं, और ऐसा माना जाता है कि यह अनुकूलन उन शाकाहारी जानवरों को ब्राउज़ करने से बचाव है जो आंदोलन से चौंक सकते हैं।

शारीरिक उत्तेजनाओं के प्रति अपनी प्रतिक्रिया के अलावा, पत्तियां अंधेरे की प्रतिक्रिया में भी गिर जाती हैं और दिन के उजाले के साथ फिर से खुल जाती हैं, इस घटना को निक्टिनास्टिक मूवमेंट के रूप में जाना जाता है। जंगली संवेदनशील पौधा, या संवेदनशील तीतर मटर (चैमेक्रिस्टा निक्टिटन्स), भी स्पर्श के प्रति संवेदनशीलता प्रदर्शित करता है, लेकिन कुछ हद तक। यह पूर्वी अमेरिका और वेस्ट इंडीज का मूल निवासी है।