वेनिस: एक ऐसा शहर जहाँ नहीं है एक भी कार

0
46

वेनिस (Venice) इटली में स्थित एक शहर है, जो पर्यटन के लिए काफी मशहूर है। ये शहर लगभग 100 से ज्यादा द्वीपों से मिलकर बना है। ऊंचाई से देखने पर ये शहर एक मछली के जैसा दिखाई देता है। लेकिन क्या होगा अगर आपको बताया जाये कि दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले इस शहरों में कोई भी कार नहीं है? जी हाँ, वेनिस (Venice) में कारों, बसों और यहाँ तक कि बाइक का उपयोग शहर को नेविगेट करने के लिए नहीं किया जा सकता है।

नावों से तय करते है सफर

अब आप सोचेंगे की लोग यहाँ एक जगह से दूसरी जगह पर कैसे जा पाते है? तो आपको बता दे कि द्वीप पर, प्रत्येक जिले को जोड़ने के लिए नहरों पर 400 से अधिक सीढ़ीदार पुल हैं। नतीजतन, पहिएदार परिवहन असंभव है, वेनिस में नेविगेशन के प्राथमिक साधन चलने और नौका विहार करते हैं। जब आप वेनिस (Venice) पहुँचेंगे, तो आप देखेंगे कि शहर पुलों से जुड़े द्वीपों की एक श्रृंखला पर बना है। वेनिस का ऐतिहासिक केंद्र केवल पैदल चलने वालों के लिए क्षेत्र है, जिसका अर्थ है कि कारों की अनुमति नहीं है।

स्वस्थ जीवनशैली

स्थानीय लोगों के पास नावें हैं जो कारों के रूप में काम करती हैं। आप उनमें से कई को लगभग हर नहर के किनारे पार्क कर सकते हैं। हर दूसरा वाहन जिसकी आप कल्पना कर सकते हैं वह एक नाव का रूप लेता है: आपातकालीन वाहन, पुलिस कार, और यहां तक ​​कि कचरा ट्रक भी। वेपोरेटी (वाटरबस) एक सार्वजनिक बस के बराबर विनीशियन है, जो चलने के बहुत कम विकल्पों में से एक है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वेनिस में रहना एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देता है। हवा की गुणवत्ता इतनी बेहतर है और शहर की गति इतनी शांत और सुकून भरी है। पूरी चीज रोजमर्रा की जिंदगी से तनाव की एक महत्वपूर्ण मात्रा को कम करती है।