श्री काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के दो वर्ष पूरे होने पर आयोजित हुए विविध कार्यक्रम

0
17

वाराणसी: श्री काशी विश्वनाथ धाम (Shri Kashi Vishwanath Dham) के लोकार्पण के दो वर्ष पूर्ण होने पर बुधवार को धाम परिसर में विविध कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम की शुरुआत वेद पारायण से हुई, जिसमें मंदिर के ट्रस्टी श्री वेंकट रमन घनपाठी के आचार्यत्व में वैदिक ब्राह्मण ने चारों वेदों का पारायण किया। अगले कार्यक्रम के रूप में बाबा श्री काशी विश्वनाथ का षोडशोपचार पूजन और महा अभिषेक किया गया, जिसमें पूर्व मंत्री नीलकंठ तिवारी मंदिर के ट्रस्टी पंडित दीपक मालवीय, मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा सहित बड़ी संख्या में दर्शनार्थियों ने बाबा का पूजन किया। शंकराचार्य चौक परिसर में हवन का आयोजन किया गया जिसमें सभी अतिथियों और श्रद्धालुओं ने विश्व कल्याण के लिए आहुति दी।

पूरे काशी विश्वनाथ धाम (Shri Kashi Vishwanath Dham) परिसर में 15 हजार दीपक जलाकर दीपदान किया, जिसमें दर्शनार्थियों, श्रद्धालुओं और मंदिर के कर्मचारियों ने मिलकर पूरे परिसर को दीपों से जगमगा दिया। कहीं ओम तो कहीं त्रिशूल बनाकर दीप जलाया गया। पूर्व मंत्री श्री नीलकंठ तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की इस महत्वाकांक्षी परियोजना ने न केवल देश में बल्कि विश्व में अपना स्थान बना लिया है। देश-विदेश से दर्शनार्थी श्री काशी विश्वनाथ धाम की भव्यता को देखने के लिए काशी आ रहे हैं।

मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए लगातार मंदिर प्रशासन कार्य कर रहा है। इसके चलते 2 साल में लगभग 13 करोड लोगों ने बाबा श्री काशी विश्वनाथ (Shri Kashi Vishwanath Dham) के दरबार में अपनी हाजिरी लगाई। इनके चलते मंदिर में चढ़ावा और दान भी काफी बढ़ा है। मंदिर प्रशासन लगातार व्यवस्थाओं, सुविधाओं को विकसित करने में लगा हुआ है। इस कार्यक्रम के दौरान मंदिर के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री निखिलेश कुमार मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर श्री शंभू शरण, विशेष कार्य अधिकारी श्री उमेश कुमार सिंह सहित बड़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।