वाराणसी: श्रीकाशी विश्वनाथ बाबा का आज होगा तपस्यारत पार्वती श्रृंगार

0
44
Varanasi

Varanasi: आज सावन का 5वां सोमवार है। श्रीकाशी विश्वनाथ बाबा का आज रात तपस्यारत पार्वती श्रृंगार होगा। सुबह से लाखो श्रद्धालुओं ने बाबा दरबार में आकर जलाभिषेक किया। श्रद्धालुओं को गर्भगृह के बाहर से झांकी दर्शन मिल रहा है। वहीं, पाइप के द्वारा ही दूध, जल और फूल आदि बाबा के ज्योर्तिलिंग को अर्पित किए जा रहे हैं। भक्त जिस द्वार से प्रवेश कर रहे हैं, उसी से बाहर भी आ रहे हैं।

सुबह मंगला आरती के बाद 4 बजे बाबा का पट खुला, तो दर्शन-पूजन का सिलसिला शुरू हुआ। भक्त रात से ही कतारबद्ध थे। मैदागिन और गोदौलिया सड़क पर भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी थीं। अब सुबह भी में मंदिर में धीरे-धीरे भक्तों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। पूरे सावन भर में अब तक करीब 70 लाख से ज्यादा शिवभक्तों ने बाबा का जलाभिषेक किया है। इस बार सावन दो महीने का है, मगर भक्तों के आने का सिलसिला सावन के दूसरे महीने भी बदस्तूर जारी है। इस सावन में 8 सोमवार और 2 पूर्णिमा पड़ रहे हैं। जिसमें 4 सोमवार और 1 पूर्णिमा समाप्त हो चुके हैं। इस पूरे 10 दिन तक बाबा का अलग-अलग रूपों में श्रृंगार किया जा रहा है। अभी तक 5 श्रृंगार चल प्रतिमा, गौरी शंकर, अमृत वर्षा श्रृंगार, भागीरथी श्रृंगार और पूर्णिमा श्रृंगार हो चुके हैं। अभी 5 श्रृंगार होने बाकी हैं।

आज श्रीकाशी विश्वनाथ प्रशासन के आदेश के मुताबिक, सोमवार को मंगला आरती के अलावा किसी भी तरह की आरती की टिकट नहीं कटेंगी। स्पर्श दर्शन पर रोक रहेगा। बाकी दिन नियम से ज्योतिर्लिंग को छू सकेंगे। आज VIP और सुगम दर्शन नहीं कराया जाएगा। जो भक्त आएंगे, वो कतार में ही लगकर दर्शन करेंगे।