वाराणसी: 370 की वजह से कश्मीर बर्बाद हो रहा था, कश्मीरियों का छलका दर्द

कश्मीर के सामाजिक कार्यकर्त्ता राजा रईस ने कहा कि 370 के खत्म होने से विकास की बयार बह रही है।

0
16

Varanasi News: कल तक कश्मीर पर कोई भी निर्णय केन्द्र सरकार नहीं ले सकती थी। 70 सालों में कश्मीरियों की जिन्दगी बर्बाद हो गयी। न विकास, न प्रकाश था। भूख से बेहाल कश्मीरियों को मिलती थी सिर्फ गोलियां। क्षेत्रीय दलों ने केन्द्र का पैसा खुद खा गए। 370 के नाम पर आम कश्मीरियों का केवल शोषण हुआ। न शिक्षा मिली, न रोजगार केवल आतंकवादी होने का ठप्पा मिला। यह कश्मीर से आये पुलवामा जिले के टहब गांव के सरपंच बेलाल अहमद का दर्द है जो इन्होंने बयान किया।

विशाल भारत संस्थान एवं मुस्लिम महिला फाउण्डेशन के संयुक्त तत्वाधान में 370 के खात्मे से पीओके की वापसी का सफर विषयक राष्ट्रीय परिचर्चा का आयोजन लमही के सुभाष भवन में किया गया। राष्ट्रीय परिचर्चा की मुख्य अतिथि हैदराबाद की सामाजिक कार्यकर्त्ता माधवी लता ने सुभाष मन्दिर में मत्था टेका और सुभाष चन्द्र बोस की आरती और दीपोज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। हैदराबाद में अवैसी के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली माधवी लता का भव्य स्वागत काशी में किया गया।

कश्मीर के सामाजिक कार्यकर्त्ता राजा रईस ने कहा कि 370 के खत्म होने से विकास की बयार बह रही है। केन्द्र का पैसा गांवों तक पहुंच रहा है। हमारे कश्मीर का विकास देखकर पीओके के लोग तड़प रहे हैं। वो हमसे मिलना चाहते हैं। अभी कश्मीर अधूरा है, जल्द ही कश्मीर का हिस्सा भी मिल जाएगा। पीओके में रहने वाले खुद हिन्दुस्तान का झंडा उठा रहे है।

विशाल भारत संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ० राजीव श्रीगुरुजी ने कहा कि 370 की समाप्ति ने पीओके की वापसी का रोडमैप तैयार कर दिया है। पाकिस्तान के जुल्मों सितम ने पीओके के बच्चों को भी नहीं बख्शा। पीओके के लोग भारत की ओर देख रहे हैं। वहां तिरंगा फहराने के लिए हर भारतीय तैयार बैठा है। अब पीओके की वापसी के लिए कश्मीरी तड़प रहे हैं। दोनों तरफ हिन्दुस्तानी हैं, बस मिलना बाकी है। 370 ने कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा दिया, पाकिस्तान का दखल बढ़ाया, कश्मीर के भी टुकड़े कर दिए। जिस सरकार ने 370 को खत्म किया, वही पीओके वापस लाएगी।

मुख्य अतिथि माधवी लता ने कहा कि मजबूत सरकार ने 370 को खत्म कर दिया। अब वही सरकार पीओके वापस लाकर भारत माँ को ताज पहनाएगी। आज कश्मीर का नौजवान खुश है, क्योंकि अब उसे आतंकवादी नहीं समझा रहा है। राहुल अगर कश्मीर जा पा रहे हैं, तो वह आज का बदला हुआ माहौल है। मजबूत सरकार बनेगी और पीओके वापस आएगा। आरक्षण मजहब के नाम पर नहीं बल्कि गरीब, दलित, महिलाओं को मिलेगा जो सभी धर्म और पंथ पर लागू होगा।

विशिष्ट अतिथि मो० फैज खान ने कहा कि भारत में रजाकारों की पार्टी हारेगी, राष्ट्रवादियों की पार्टी जीतेगी। कश्मीर हमारा है, हमारा ही रहेगा। जिन लोगों ने देश को धर्म के आधार पर बांटकर नफरत फैलाई, देश का विभाजन किया, देश उन्हें कभी माफ नहीं रहेगा। मोदी जी के नेतृत्व में देश में सामाजिक सौहार्द्र स्थापित किया जा रहा है।

ठाकुर राजा रईस ने कहा कि भाजपा के दौर में कश्मीर में जितना कार्य हो रहा है उनता काम पिछले 70 साल की सरकारों में नहीं हुआ। धारा 370 हट जाने के बाद कश्मीर में अमन का माहौल है। कश्मीर लगातार विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है।

 मुस्लिम महिला फाउण्डेशन की राष्ट्रीय अध्यक्ष नाजनीन अंसारी ने कहा कि जब हम राष्ट्रवादी सरकार का चुनाव करेंगे, तभी देश का विकास होगा। मोदी जी के नेतृत्व मुस्लिम महिलाओं के सशक्तिकरण के लिये त्रीपल तलाक कानून लाया गया। पीओके को हम लेकर रहेंगे। यह तभी सम्भव है जब एक मजबूत सरकार बनेगी।

इस कार्यक्रम का संचालन डॉ० अर्चना भारतवंशी ने किया। इस अवसर पर गुलाब श्रीवास्तव, डॉ० नजमा परवीन, डॉ० मृदुला जायसवाल, आभा भारतवंशी, नौशाद अहमद दूबे, ज्ञान प्रकाश, मुस्ताक अहमद जई, बेलाल अहमद, इशफाक अहमद, विवेकानन्द सिंह, सचिन सिंह, अंकित सिंह, आकाश यादव, अफरोज, अनिल पाण्डेय, सत्यम, खुर्शीदा, राब्या, फरजाना, कमरूननिशा, नूरजहाँ, जुलेखा बीबी, शाहीना, सलमान, अफसर बाबा, अनस, मो० फैज, शमसाद, बसर, इरम सबा, रौशन जहाँ, पूनम, सरोज, सनी, राहुल, अखिल, अनुज, भरत, राम मिलन, डॉ० धनंजय यादव, इली भारतवंशी, खुशी भारतवंशी, उजाला भारतवंशी, दक्षिता भारतवंशी आदि लोग मौजूद रहे।