Varanasi: सड़क पर फेंक दी हजारों की एक्सपायर दवाई

एक्सपायर दवाएं खाने से इंसान के जीवन को खतरा हो सकता है। ऐसे में ड्रग विभाग ने इसे डिस्पोज करने का एक नियम बना रखा है।

0
49
Expired medicine

वाराणसी में एक्सपायर दवाएं खाने से इंसान के जीवन को खतरा हो सकता है। ऐसे में ड्रग विभाग ने इसे डिस्पोज करने का एक नियम बना रखा है। इसके बावजूद अक्सर मेडिकल शॉप चलाने वाले दवाओं को पब्लिक प्लेस में फेक देते हैं। ऐसा ही एक मामला जैतपुरा थानाक्षेत्र के औसानगंज में सामने आया है। जहां एक क्लिनिक और मेडिकल स्टोर संचालक ने हजारों की एक्सपायर दवाई सड़क फेंक दी जिसे कुछ ही देर बाद कूड़ा बीनने वाले ले गए। फिलहाल इस सम्बन्ध में ड्रग इंस्पेक्टर ने सम्बंधित के विरुद्ध कार्रवाई की बात कही है।

जैतपुरा थानक्षेत्र के औसानगंज इलाके में स्थित यादव कटरा में नवजीवन क्लीनिक के बाहर बोरों में हजारों की एक्सपायरी दवाएं पड़ी थीं। इस बात की जानकारी की गयी पता चला कि उक्त दवाएं कुछ देर पहले क्लिनिक के मकान से निकले लोगों ने फेंकी और अंदर चले गए हैं। सड़क किनारे पड़ी हजारों की एक्सपायरी दवाओं को कुछ ही मिनट बाद कूड़ा बीनने वालों ने अपनी सुविधा के अनुसार उठाना शुरू किया। उनसे पूछा गया तो उन्होंने बताया कि सड़क पर उन्हें दो बोरो में दवाएं मिली है । इसे कबाड़ में ले जाएंगे और बेच देंगे। 

सीएमओ डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि ड्रग डिपार्टमेंट अब मेडिकल डिपार्टमेंट के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता पर फिर भी इस मामले में यदि एक्सपायरी दवाएं किसी मेडिकल स्टोर या क्लिनिक पर है। तो उसे ड्रग विभाग को सूचना देते हुए गड्ढे खोदकर दफन करें। ताकि कोई उसका सेवन कर बीमार न पड़ जाए। यदि उसे सड़क पर फेका जाएगा तो उसपर कानून के हिसाब से कार्रवाई का प्रावधान है।