राजस्थान की पटरियों पर अब दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

राजस्थान को अब पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने जा रही है, जो रफ़्तार के मामले में इस रूट पर सबसे तेज शताब्दी ट्रेन को भी एक घंटे पीछे पछाड़ने वाली है।

0
78

राजस्थान (Rajasthan) से दिल्ली (Delhi) तक की यात्र करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आयी है। राजस्थान को अब पहली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) मिलने जा रही है, जो रफ़्तार के मामले में इस रूट पर सबसे तेज शताब्दी ट्रेन को भी एक घंटे पीछे पछाड़ने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कल यानि बुधवार को वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। खास बात यह है कि यह दुनिया की पहली ऐसी हाईस्पीड पैसेंजर ट्रेन होगी, जो हाईराइज ओवरहेड इलेक्टिक पर दौड़ेगी।

जानकारी के अनुसार, 13 अप्रैल से यह ट्रेन जयपुर, अलवर और गुड़गांव के जरिए अजमेर से दिल्ली का सफर तय करेगी। बताया जा रहा है कि, पटरियों पर इस वंदे भारत एक्सप्रेस की एंट्री के साथ ही क्षेत्र में टूरिज्म के लिहाज से विकास की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। इनमें पुष्कर और अजमेर शरीफ दरगाह (Ajmer Sharif Dargah) समेत कई पर्यटन स्थल शामिल हैं। बताया जा रहा है कि शताब्दी के मुकाबले वंदे भारत के यात्रियों को सफर पूरा करने में समय 60 मिनट कम लगेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस यह सफर 5 घंटे 15 मिनट में पूरा करेगी।

इस रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली से शाम 6:10 बजे रवाना होगी और शाम 6:45 मिनट पर गुड़गांव स्टेशन पहुंचेगी। रेवाड़ी स्टेशन पर पहुंचने का समय शाम 7:35 बजे है। ट्रेन रात्रि 8:25 बजे अलवर पहुंचेगी और 10:20 मिनट पर इसका स्टॉप जयपुर होगा। वहीं, ट्रेन अजमेर मध्यरात्रि 12:15 बजे पहुंचेगी।