UWW ने WFI की सदस्यता अनिश्चित काल के लिए रद्द करने का लिया फैसला

भारतीय कुश्ती जगत में अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) और पहलवानों के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है।

0
53

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (United World Wrestling) ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (Wrestling Federation of India) की सदस्यता अनिश्चित काल के लिए रद्द करने का फैसला लिया है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (United World Wrestling) द्वारा यह कार्रवाई डब्ल्यूएफआई द्वारा आवश्यक चुनाव कराने में विफलता के वजह से की गई थी। बता दें कि भारतीय कुश्ती जगत में अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) और पहलवानों के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है।

डब्ल्यूएफआई (WFI) कई विवादों में फंस गया है, जिसके कारण इसके चुनाव काफी हद तक स्थगित हो गए हैं। महासंघ, जो कि भारत की कुश्ती शासकीय निकाय है, जून 2023 में चुनाव कराने थे। हालांकि, भारतीय पहलवानों के विरोध प्रदर्शन और विभिन्न राज्य इकाइयों की कानूनी याचिकाओं के कारण चुनाव बार-बार स्थगित किए गए हैं।

WFI के शासी निकाय में 15 पदों के लिए चुनाव 12 अगस्त को होने वाले थे। सोमवार को उत्तर प्रदेश से भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के करीबी संजय सिंह (Sanjay Singh) सहित चार उम्मीदवारों ने इस पद के लिए नई दिल्ली में ओलंपिक भवन में नामंकन भरा। चंडीगढ़ कुश्ती संस्था के दर्शन लाल को महासचिव पद के लिए नामांकित किया गया था, जबकि उत्तराखंड के एसपी देसवाल को बृज भूषण शिविर से कोषाध्यक्ष के लिए नामांकित किया गया था।

डब्ल्यूएफआई (WFI) को पहले जनवरी में और फिर मई में निलंबित कर दिया गया था। जब भारत के शीर्ष पहलवानों ने इसकी कार्यप्रणाली का विरोध किया था और इसके तत्कालीन अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था।