Uttar Pradesh: बरेली में डरा रहा डेंगू, अबतक 27 की मौत

जिले में अब तक डेंगू के 658 मरीज मिल चुके हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग अभी तक 100 मरीजों के घर तक नहीं पहुंच सका है।

0
39
Bareilly

बरेली क्षेत्र में डेंगू का प्रकोप बेकाबू हो रहा है। आंकड़े डराने लगे हैं। डेंगू से अब तक 27 मौतें हो चुकी हैं। गुरुवार को शीशगढ़ क्षेत्र में एक और युवक की मौत हो गई। इधर, बुखार के मरीजों की जांच में 30 नए डेंगू पॉजिटिव मिले हैं। रोकथाम और निरोधात्मक गतिविधियों का दावा करने वाला स्वास्थ्य विभाग अभी तक 100 मरीजों के घर तक नहीं पहुंच सका है। ऐसे में संभव है कि उनके पड़ोसी और परिवार के सदस्य डेंगू की चपेट में आने की आशंका है। शहर के 17 वार्ड व देहात क्षेत्र के 212 गांव डेंगू की चपेट में हैं।

शीशगढ़ के सहोड़ा गांव निवासी प्रधान हरिकिशन के बेटे सतेंद्र कुमार (28) की बुधवार देर रात मौत हो गई। प्रधान के मुताबिक बेटे को कई दिनों से बुखार आ रहा था। हालत बिगड़ने पर शहर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया पर सुधार नहीं हुआ। यहां एनएस-1 कार्ड टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

इलाज के लिए उसे दिल्ली के निजी अस्पताल में भर्ती कराया था पर जान नहीं बची। शीशगढ़ में अब तक डेंगू संदिग्ध पांच मरीजों की मौत हो चुकी है। क्षेत्र में बुखार की दहशत है। अब तक जो मरीज मेडिकल स्टोर से दवाएं लेकर काम चला रहे थे, वे भी अब इलाज कराने अस्पताल पहुंच रहे हैं।

बृहस्पतिवार को बुखार के 307 मरीजों की एलाइजा जांच में 30 लोग डेंगू की चपेट में मिले। जिले में अब तक 658 लोग डेंगू की चपेट में मिल चुके हैं। वहीं, एनएस-1 कार्ड टेस्ट से पॉजिटिव मिले 89 सैंपल जांच के लिए जिला अस्पताल की लैब में भेजे गए हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि संक्रमित मिले 658 लोगों के सापेक्ष 568 घरों में मच्छररोधी गतिविधियां हो चुकी हैं।

सीएमओ डॉ. विश्राम सिंह ने बताया कि अतिप्रभावित क्षेत्रों में टीमें निरोधात्मक कार्रवाई कर रही हैं। जो संदिग्ध मौतें हैं, ऑडिट में कोई भी पॉजिटिव नहीं मिला है। जन सहयोग से ही डेंगू के बढ़ते प्रकोप पर अंकुश लगेगा।