बेदाग और चमकदार स्किन के लिए करे इस चीज़ का इस्तेमाल

हर व्यक्ति अपने चेहरे पर फेस वॉश लगाते हैं, जो आपके चेहरे पर क्लीन करता है, लेकिन जरूरी नहीं कि आप केमिकल से युक्त फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

0
37
glowing skin

हर कोई चाहता उसकी स्किन बेदाग और ग्लोइंग रहे और सबसे ज्यादा महिलाये अपने स्किन को लेकर काफी फिक्रमंद रहती है। जिसके लिए वो चेहरे पर कई अन्य -अन्य चीज़ो का इस्तेमाल करती है। जिसके उनका स्किन बेदाग और ग्लोइंग रहे। जहाँ इसके लिए वो कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करतीहैं।

हर व्यक्ति अपने चेहरे पर फेस वॉश लगाते हैं, जो आपके चेहरे पर क्लीन करता है, लेकिन जरूरी नहीं कि आप केमिकल से युक्त फेस वॉश का इस्तेमाल करें। जिससे कई बार स्किन प्रॉब्लम और बढ़ जाती है इसलिए जरूरी है कि आप इन प्रॉब्लम से बचने के लिए कुछ घरेलू चीजों का उपयोग करें। आप इन नेचुरल चीजों से चेहरे को धो सकते हैं। जिससे आपका चेहरा हमेशा ग्लोइंग और बेदाग रहेगा। तो आईये जानते है, किन घरेलू नुस्खों को अपना कर आसानी से स्किन को चमकदार बना सकते है।

टमाटर के रस का इस्तेमाल

टमाटर चेहरे की रंगत को निखारता है। इससे चेहरा धोने से चेहरे पर ग्लो आता है तथा साथ ही दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं। टमाटर का रस लगाने के लिए इसका रस निकालें और कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। इसके बाद 5 से 7 मिनट रखें और फिर धो लें।

बेसन का इस्तेमाल

चने की दाल से बनने वाला बेसन चेहरे पर चमक लाने के लिए सबसे कारगर है। इसे लगाने के लिए आप बेसन के साथ गुलाब जल और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और करीब 4-5 मिनट बाद हल्के हाथों से मलते हुए चेहरा धो लें। आपको तुरंत मिलेगी ग्लोइंग स्किन।

शहद में पाए जाते कई गुण

शहद के उपयोग से स्किन हाइड्रेट होती है और इसकी चमक बरकरार रहती है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता। इसके लिए पहले चेहरे को हल्का गीला कर लें, अब थोड़ा शहद लेकर चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मलें और कुछ देर बाद धो लें।

अस्वीकरण: यह लेख सिर्फ एक सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं। किसी भी उपाय को अपनाने से पूर्व हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।