10 नवंबर को भारत आएंगे अमेरिकी विदेश-रक्षा मंत्री

यह दोनों देशों के बीच 2+2 फ्रेमवर्क के मद्देनजर पांचवीं बैठक होगी।

0
40

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के नेतृत्व में एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए दो दिन बाद यानी 10 नवंबर को भारत आएगा। इसमें रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भी शामिल होंगे। बताया गया है कि यह दोनों देशों के बीच 2+2 फ्रेमवर्क के मद्देनजर पांचवीं बैठक होगी।

इस्राइल और हमास में जारी संघर्ष के बीच अमेरिका के दो शीर्ष नेताओं का भारत आना अपने आप में काफी बड़ा घटनाक्रम है। गौरतलब है कि पश्चिम एशिया के हालात को देखते हुए अमेरिका लगातार संघर्ष को रोकने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में दोनों देश इस मुद्दे को लेकर अहम चर्चा कर सकते हैं।

इसके अलावा दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्री क्वाड गठबंधन को लेकर भी बैठक करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री जयशंकर अपने समकक्षों के साथ अलग-अलग बैठकों में भी हिस्सा लेंगे।

गौरतलब है कि अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर पहले ही कह चुके हैं कि, विदेश मंत्री ब्लिंकन दो से दस नवंबर तक तेल अवीव (इस्राइल), अम्मान (जॉर्डन), अंकारा (तुर्किए), टोक्यो (जापान), सिओल (कोरिया गणराज्य) और नई दिल्ली (भारत) का दौरा करेंगे। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने भी कहा था कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र की अपनी नौवीं यात्रा के तहत रक्षा मंत्री ऑस्टिन भी ब्लिंकन के साथ अगले सप्ताह भारत आएंगे।

अपनी भारत यात्रा के बाद ऑस्टिन दक्षिण कोरिया और इंडोनशिया के लिए रवाना होंगे। मंत्रिस्तरीय वार्ता के बाद ब्लिंकन और ऑस्टिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे।