UP: विधान परिषद की रिक्त दो सीटों के लिए मतदान जारी

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, मतदान शाम चार बजे तक चलेगा और शाम पांच बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी।

2
28

उत्तर प्रदेश विधान परिषद (Legislative Council) की रिक्त दो सीटों के लिए मतदान जारी है। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के दो और समाजवादी पार्टी के दो उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। सुबह नौ बजे से मतदान शुरू हो गया। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, मतदान शाम चार बजे तक चलेगा और शाम पांच बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी।

एक अधिकारी ने बताया कि, सुबह ही उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना समेत कई मंत्री और विधानसभा सदस्यों ने अपना मतदान किया। मतदान के नतीजे भी आज शाम तक घोषित होने की उम्‍मीद है। विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से बीजेपी उम्मीदवारों की जीत लगभग तय मानी जा रही है।

बता दे कि, विधान परिषद (Legislative Council) सदस्य लक्ष्मण आचार्य के इस्तीफे और बनवारी लाल दोहरे के निधन से रिक्त हुई दो सीटों के लिए मतदान हो रहा है। बीजेपी ने मानवेंद्र सिंह और पदमसेन चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है। जबकि समाजवादी पार्टी ने राम जतन राजभर और रामकरण निर्मल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

वही, इन सीटों पर विधानसभा के सदस्य ही मतदान करेंगे और विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के बहुमत में होने के कारण पार्टी के दोनों प्रत्याशियों की जीत तय मानी जा रही है। उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 255 विधायक हैं। उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के विधायकों की संख्या 13 है। भारतीय जनता पार्टी की एक अन्य सहयोगी निषाद पार्टी के छह विधायक हैं।

समाजवादी पार्टी के 109 विधायक हैं, जबकि उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के नौ विधायक हैं। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह विधायक हैं। कांग्रेस और जनसत्ता दल के दो-दो विधायक हैं और बहुजन समाज पार्टी के पास विधानसभा में एक सदस्य है।

Comments are closed.