UP Budget 2023: सुरेश खन्ना ने बज़ट पेश के दौरान किये कई बड़े ऐलान

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने वर्ष 2023-24 के लिए 6 लाख 90 हजार 242 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।

0
88

UP Budget 2023: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने बुधवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि, देश की GDP में उत्तर प्रदेश का योगदान आठ प्रतिशत से ज्यादा का है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने वर्ष 2023-24 के लिए 6 लाख 90 हजार 242 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के दूसरे आम बजट में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने किसानों, युवाओं और महिलाओं के लिए कई घोषणाएं की है। इसके अलावा उन्होंने शिक्षा, युवा, रोजगार, एक्सप्रेस-वे विस्तार, एयरपोर्ट, कृषि और इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस किया है।

योगी जी का बजट बना है, यूपी की खुशहाली का: सुरेश खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने आज विधानसभा में बजट भाषण की शुरुआत शायराना अंदाज़ में किया। सुरेश खन्ना ने कहा कि, “योगी जी का बजट बना है, यूपी की खुशहाली का, ये अदभूत रंगीन करेगा, आने वाली होली को।” वित्त मंत्री ने आगे कहा कि, “सुधर गई कानून व्यवस्था, उद्योगों की अलख जगी यूपी बना ग्रोथ इंजन, इस सब पहली दफा समझ, फकत किनारे बैठे-बैठे लहरों से मत सवाल कर डूब के खुद गहरे पानी मे पानी का फलसफा समझ।”

1,96,000 करोड़ रुपये से अधिक का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान कराया गया: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) ने बजट भाषण के दौरान बताया कि, “उत्तर प्रदेश के लगभग 46 लाख 22 हजार गन्ना किसानों को वर्ष 2017 से अब तक 1,96,000 करोड़ रुपये से अधिक का रिकॉर्ड गन्ना मूल्य भुगतान कराया गया। जो वर्ष 2012 से 2017 तक की अवधि में किए गए कुल गन्ना मूल्य भुगतान 95,125 करोड़ रुपये से 86,728 करोड़ रुपये अधिक है।” इसके साथ ही वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि, “उत्तर प्रदेश के डार्क जोन में किसानों को निजी नलकूप कनेक्शन देने पर लगे प्रतिबंध को हटाने से 1 लाख किसान लाभान्वित हुए है।”

इस वर्ष बजट में 4032 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित हैं: खन्ना

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि, “उत्तर प्रदेश में कानून एवं शान्ति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनश्चित करने हेतु 03 महिला पीएसी बटालियन का गठन किया जा रहा है।” वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि, “निराश्रित विधवाओं के भरण-पोषण अनुदान योजनान्तर्गत वर्तमान में 32 लाख 62 हजार निराश्रित महिलाओं को पेंशन दी जा रही है” इस वर्ष 2023-2024 के बजट में 4032 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित हैं।”

वित्त मंत्री ने जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का भी घोषणा किया

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए 12 हजार 650 करोड़ रुपये खर्च करने का घोषणा किया है। बजट पेश के दौरान वित्त मंत्री ने उत्तर प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का भी घोषणा किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि, 14 नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना एवं संचालन हेतु 2491 करोड़ 39 लाख रुपये की व्यवस्था की गई है। उत्तर प्रदेश में स्थित सरकारी एवं निजी क्षेत्र के मेडिकल कालेजों व चिकित्सा विश्वविद्यालयों में एमबीबीएस की कुल 8528 सीटें उपलब्ध हो गई हैं। उन्होंने आगे बताया कि, 2022 में लगभग 300 संस्थानों में नर्सिंग व पैरामेडिकल पाठ्यक्रम की शुरुआत हुई है। उत्तर प्रदेश में राजकीय पैरामेडिकल कालेजों की संख्या 17 से बढ़ाकर 19 की गई, जबकि निजी क्षेत्र के स्कूलों की संख्या 287 से बढ़ाकर 351 की गई।

वित्त मंत्री ने सड़क परियोजनाओं के लिए कई घोषणाएं किये

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण के दौरान एक्सप्रेस-वे विस्तार और सड़क परियोजनाओं के लिए कई एलान किये। वित्त मंत्री ने बताया कि, “मेरठ से प्रयागराज तक बन रहे लगभग 594 किलोमीटर लंबे गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जिसका बजट लगभग 36230 करोड़ रुपये है। बजट में झांसी लिंक एक्सप्रेस-वे और चित्रकूट लिंक एक्सप्रेस-वे की नई परियोजनाओं के प्रारम्भिक चरण हेतु 235 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के साथ डिफेन्स कॉरिडोर परियोजना के लिए 550 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ गोरखपुर में औद्योगिक गलियारा विकसित किए जाने हेतु 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।”

सुरेश खन्ना इस बजट पेश के दौरान अपने भाषण में बताया कि, “इंडिया वर्ल्ड में सर्वाधिक दुग्ध उत्पादन करने वाला देश है। जिसमें उत्तर प्रदेश सर्वाधिक दुग्ध उत्पादनकर्ता राज्य है।