एमपी में बीजेपी का दांव बदल सकता है यूपी-बिहार के आंकड़े

0
36
Akhilesh Tejasvi

मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ प्रदेश में अपनी सरकार बनाई। सरकार बनाए जाने के बाद बीजेपी की तरफ से एक ऐसा नया चेहरा सामने लाया गया जो यूपी बिहार के चुनावी आंकड़ों को बदल सकता है। दोनों प्रदेशों में बीजेपी सेंध लगाने की तैयारी तेजी के साथ कर रही है।

बीजेपी ने खेला यादव कार्ड, बिगड़ सकता है यूपी-बिहार का समीकरण

बीजेपी हमेशा से समाजवादी पार्टी और बिहार में राष्ट्रीय जनता दल पार्टी को लेकर यही कहते रही है कि दोनों पार्टियों परिवारवाद के सहारे चलती रहती हैं। यह लोग जनता की वोट लेते हैं लेकिन बाद में खुद ही मुख्यमंत्री बन जाते हैं। लेकिन बीजेपी पर भी आरोप लगाते रहते हैं कि यहां भी परिवार बात देखने को मिलता है, लेकिन अबकी बार बीजेपी ने इस पर पूरी तरीके से पूर्ण विराम लगा दिया है। बीजेपी की तरफ से मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री के लिए एक नया चेहरा सामने लाया गया है जो कि अखिलेश यादव और तेजस्वी यादव की बेचैनियों को बढ़ाने का काम करेगा। बीजेपी ने चुनाव जीतने के बाद मोहन यादव को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा कर दी है। इस घोषणा के बाद यूपी-बिहार का यादव समीकरण पूरी तरीके से बदल जाएगा और इसका सबसे ज्यादा नुकसान समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय जनता दल को होगा।

जातीय आंकड़े इस ओर करते हैं इशारा

बिहार में हाल ही में हुए जातीय जनगणना मे यह निकल कर सामने आ गया है कि प्रदेश में किसकी कितनी आबादी है। अगर बिहार के यादव जातीय जनगणना की बात की जाए तो प्रदेश में 14.26 प्रतिशत यादव मतदाता है और यहां 15 साल से यादव-मुस्लिम के साथ में मिलकर सरकार बनती आ रही है। यही हाल उत्तर प्रदेश का भी है यहां पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव सबसे ज्यादा वोट मुस्लिम और यादव का मिलता है जिनके दम पर समाजवादी पार्टी की तरफ से कई बार मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव बन चुके हैं तो एक बार अखिलेश यादव भी प्रदेश के मुख्यमंत्री बन चुके हैं, लेकिन अब भाजपा दोनों राज्यों मे यादव बोट को अपनी ओर लाने की कवायत में जुट गई है। इसका असर 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव मे अच्छा देखने को मिल सकता है।