न्यूजीलैंड को हराकर यूएई ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत

न्यूजीलैंड को सभी प्रारूपों में गैर-टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ 39 मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा है।

0
15

UAE Vs New Zealand, 2nd T20: यूएई के लिए यह पहली बार ऐतिहासिक दिन था क्योंकि उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरे टी20 मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) को सात विकेट से हरा दिया और तीन मैचों की श्रृंखला 1-1 से बराबर कर ली। न्यूजीलैंड के लिए, सभी प्रारूपों में गैर-टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ 39 मैचों में यह उनकी पहली हार थी। वहीं यूएई के अपने आठवें प्रयास में दुबई में यह पहली T20I जीत है।

संयुक्त अरब अमीरात के कप्तान मुहम्मद वसीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का विकल्प चुना। इस जीत की नींव 17 वर्षीय बाएं हाथ के स्पिनर अयान अफजल खान ने रखी, जिन्होंने 20 रन देकर 3 विकेट लेकर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जिससे यूएई ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट पर 142 रन पर रोक दिया। मेहमान टीम की तरफ से श्रेय मार्क चैपमैन ने सर्वाधिक 46 गेंदों में 63 रन बनाये। उनके अलावा न्यूजीलैंड के केवल दो अन्य बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे।

इसके बाद मुहम्मद वसीम ने यह सुनिश्चित किया कि यूएई पहले टी20ई की गलतियों को न दोहराए, क्योंकि उन्होंने 29 गेंदों में 55 रनों की पारी खेलकर टीम को एक फ्लायर से बाहर कर दिया। इसके बाद आसिफ खान और बासिल हमीद ने 26 गेंदों में यूएई को जीत दिलाने में अपना पूरा ध्यान रखा।

अयान के बेहतरीन प्रदर्शन ने न्यूजीलैंड को मुश्किल में डाल दिया

दूसरा T20I पहले की तरह ही उसी सतह पर खेला जा रहा था, जिसका मतलब था कि स्पिनरों की उपस्थिति महसूस होने की उम्मीद थी। और निश्चित रूप से, वसीम ने दूसरे ओवर में ही अयान को खेल में शामिल कर लिया। सीफ़र्ट ने उन्हें छक्का लगाने के लिए उकसाया लेकिन उन्होंने जोरदार वापसी करते हुए लगातार दो विकेट लिए। उन्होंने सबसे पहले मिचेल सैंटनर को क्लीन बोल्ड किया, जिनका नंबर 3 पर प्रमोशन योजना के मुताबिक नहीं हुआ। अगली ही गेंद पर, उन्होंने डेन क्लीवर को एक सीधी गेंद के साथ वापस भेज दिया जो नीची रही।

इसके बाद अयान ने चाड बोवेस की गेंद पर 21 रन की पारी खेली। बोवेस रिवर्स स्वीप के लिए जल्दी तैयार हो रहे थे, लेकिन स्पिनर ने इसे धीमा कर दिया और बाहर गेंद फेंकी। बल्लेबाज कनेक्ट करने में विफल रहा, अपना संतुलन खो बैठा और स्टंप हो गया। इससे सातवें ओवर में न्यूजीलैंड का स्कोर चार विकेट पर 38 रन हो गया।

चैपमैन ने खेली बहतरीन पारी

चैपमैन ने अपने करियर की शुरुआत हांगकांग के लिए खेलते हुए की और उनका पालन-पोषण सफेद गेंद वाले क्रिकेट और उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में स्पिनरों के साथ खेलते हुए हुआ। ऐसी सतह पर जहां न्यूजीलैंड के बाकी बल्लेबाज आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहे थे, चैपमैन ने तुरंत खुद को घर पर पाया। बहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने कई शॉट पीछे की बजाय फ्रंटफुट पर खेले, गेंद की पिच तक पहुंचे और टर्न का ध्यान रखा, ऐसा कुछ जो अन्य करने में विफल रहे।

वह शुरुआत में सतर्क थे, नौसिखिया मोहम्मद फ़राज़ुद्दीन को निशाना बनाने से पहले एकल में काम करते हुए, उन्हें दो ओवरों में दो चौके और एक छक्का लगाया। अपनी ओर से गति के साथ, चैपमैन ने अपने कंधों को थोड़ा और खोल दिया। उन्होंने जहूर खान पर लगातार छक्कों के साथ अपना छठा टी20ई अर्धशतक पूरा किया और अंततः अंतिम ओवर में वह 46 गेंदों में 63 रन बनाकर आउट हो गए। यूएई के लिए अयान खान ने सबसे ज्यादा तीन और जवादुल्लाह ने दो विकेट लिए। अली नासीर, मोहम्मद फराजुद्दीन और जहूर खान को एक-एक सफलता मिली।

UAE vs New Zealand, प्लेइंग XI

न्यूजीलैंड (अपरिवर्तित प्लेइंग इलेवन) – चाड बोवेस, टिम सीफर्ट, डेन क्लीवर (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, मिशेल सेंटनर, जेम्स नीशम, कोल मैककोन्ची, रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी (सी), बेंजामिन लिस्टर।

संयुक्त अरब अमीरात (प्लेइंग इलेवन) – मुहम्मद वसीम (कप्तान), अर्यांश शर्मा (विकेटकीपर), वृत्य अरविंद, आसिफ खान, अंश टंडन, बासिल हमीद, अली नसीर, अयान खान, मोहम्मद फ़राज़ुद्दीन, मुहम्मद जवादुल्लाह (जुनैद सिद्दीकी के स्थान पर), जहूर खान।