U19 विश्व कप: भारत ने न्यूजीलैंड को 214 रनों से हराया

0
26

आईसीसी अंडर वर्ल्ड कप 2024 के सुपर सिक्स मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। यह मैच ब्लोमफोंटेन के मैंगौंग ओवल में खेला गया था। मुशीर खान ने एक बार फिर शतक जड़कर 204 रन से जीत सुनिश्चित की। भारतीय गेंदबाज अपने खेल के शीर्ष पर थे क्योंकि उन्हें 81 रन पर ढेर कर दिया गया था।

अर्शिन कुलकर्णी ने यूएसए के खिलाफ आखिरी ग्रुप मुकाबले में शतक बनाया था। मुशीरक खान टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। सुपर सिक्स के इस मैच में भारत को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था और उन्होंने जबरदस्त अंदाज में ऐसा किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 295 रन बनाए थे। मुशीर खान ने 131 रन की पारी खेली थी। वहीं, आदर्श सिंह ने 52 रन बनाए थे। जवाब में कीवी टीम 28.1 ओवर में 81 रन पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन कप्तान ऑस्कर जैक्सन (19) ने बनाए। भारत के लिए सौमी पांडे ने चार विकेट लिए। वहीं, मुशीर खान और राज लिम्बानी को दो-दो विकेट मिले।

इंडिया ने ग्रुप स्टेज में अपने तीनों मैच जीते थे। भारत ने अपने पहले मैच में बांग्लादेश को 84 रन, दूसरे मैच में आयरलैंड को 201 रन और तीसरे मैच में अमेरिका को 201 रन से हराया था। ग्रुप-ए में टीम इंडिया शीर्ष पर रही थी। सुपर सिक्स ग्रुप-1 में ग्रुप-ए और ग्रुप डी की शीर्ष तीन टीमों को एक साथ रखा गया है। वहीं, सुपर सिक्स के ग्रुप-2 में ग्रुप-बी और ग्रुप सी की शीर्ष तीन टीमों को एक साथ रखा गया है।

भारत के ग्रुप में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, नेपाल और आयरलैंड की टीमें हैं। ग्रुप-ए में शीर्ष पर रहने वाली टीम सुपर सिक्स में ग्रुप डी में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी। वैसे ही ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम ग्रुप डी में शीर्ष और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों से भिड़ेगी। ऐसे में भारत का सामना न्यूजीलैंड के बाद नेपाल से दो फरवरी को होगा। सुपर सिक्स में फिलहाल भारतीय टीम शीर्ष पर है।