टीवी अभिनेत्री रतन राजपूत हो चुकी है कास्टिंग काउच का शिकार

कास्टिंग काउच पर खुलकर बात करते हुए उन्होंने कहा, एक प्रसिद्ध निर्देशक ने उन्हें नशीला पदार्थ दिया था।

0
27
TV actress Ratan Rajput

कास्टिंग काउच विश्व स्तर पर मनोरंजन उद्योग की एक काली सच्चाई रही है। हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड और भारतीय टेलीविजन उद्योग तक, कई कलाकारों ने अपने कास्टिंग काउच के अनुभवों के बारे में खुल कर बात की है। हाल ही में टेलीविजन एक्ट्रेस रतन राजपूत (Ratan Rajput) ने एक इंटरव्यू में कास्टिंग काउच को लेकर अपना अनुभव बताया। रतन राजपूत ने इंटरव्यू में खुलासा किया कि एक ऑडिशन से पहले उनकी सहमति के बिना उन्हें नशीला पदार्थ दिया गया था।

सरल शब्दों में, कास्टिंग काउच एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक महत्वाकांक्षी अभिनेता को किसी फिल्म/शो में भूमिका के बदले में यौन संबंध बनाने के लिए कहा जाता है। पिछले वर्ष के दौरान, कई अभिनेताओं ने उद्योग में सत्ता के इस ज़बरदस्त दुरुपयोग के खिलाफ स्टैंड लिया है।

अपने कास्टिंग काउच अनुभव के बारे में विस्तार से बताने से पहले, रतन (Ratan Rajput) ने बताया कि कास्टिंग काउच के मुद्दे पर चर्चा क्यों आवश्यक है।

उन्होंने कहा, “मैं कास्टिंग काउच को ‘नीयत’ (मकसद) कहूंगी। यहाँ तक कि #MeToo आंदोलन के दौरान भी मैंने कास्टिंग काउच के बारे में कभी बात नहीं की थी। हालाँकि, हमें (टेलीविजन) उद्योग में हो रहे इसके बारे में बात करनी चाहिए। मैं यूट्यूब पर हूं और मुझे बहुत सारे व्यक्तिगत ईमेल मिलते हैं, खासकर युवाओं से, आप आने वाली पीढ़ी को जानते हैं। वे चाहते हैं कि मैं उनका मार्गदर्शन करूं। यही बात मुझे महसूस कराती है कि उन्हें सच्चाई से अवगत होना चाहिए।’ उन्हें हताश नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर उनमें से चार लोगों ने कुछ गलत किया है तो पूरी इंडस्ट्री बुरी नहीं है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि हर कोई एक जैसा नहीं होता। आपको केवल यह जानना चाहिए कि फ़िल्टर कैसे किया जाए।”

इसके बाद, रतन राजपूत (Ratan Rajput) ने वर्षों पहले की एक घटना को याद किया जब वह शोबिज उद्योग में नई थीं। अभिनेत्री ने अपने ऑडिशन को याद करते हुए कहा, “उस समय, सभी ऑडिशन ओशिवारा के एक होटल में होते थे। मैं वहाँ ऑडिशन के लिए गयी और कई जाने-माने अभिनेताओं को देखा। मेरा ऑडिशन अच्छा रहा, हालाँकि निर्देशक मौजूद नहीं थे। कुछ निचले स्तर के समन्वयक ने मेरा ऑडिशन लिया और कहा, आपने बहुत अच्छा किया, महोदया। आपके बारे में ही बात कर रहे हैं।“आपका ही होगा,” मैंने कहा ठीक है। उन दिनों मेरी आदत थी कि मैं अकेले (ऑडिशन में) नहीं जाती थी। मेरे साथ एक दोस्त भी था जो डांस ऑडिशन के लिए आया था। वैसे भी, समन्वयक ने मुझे स्क्रिप्ट इकट्ठा करने और एक बैठक की तैयारी करने का निर्देश दिया। मैं असमंजस में थी कि क्या हो रहा है।”

एक्ट्रेस (Ratan Rajput) ने आगे बताया कि कैसे ऑडिशन में लोग उनसे कोल्ड ड्रिंक पीने के लिए जोर दे रहे थे। “उन्होंने बार-बार हमें कोल्ड ड्रिंक पीने के लिए जोर दिया और हमने न चाहते हुए भी एक घूंट पी लिया। फिर उन्होंने कहा कि वे मुझे दूसरे ऑडिशन के लिए बुलाएंगे। घर लौटने के बाद मुझे और मेरे दोस्त को बेचैनी महसूस हुई और हमें संदेह हुआ कि कोल्ड ड्रिंक में कुछ मिलाया गया है।”

इसके अलावा, उन्होंने एक और ऑडिशन के बारे में बात की जहाँ उन्होंने कपड़े इधर-उधर फेंके हुए देखे और एक लड़की शायद शराब के कारण बेहोश पड़ी थी। राजपूत ने कहा, “मुझे एहसास हुआ कि वहाँ जो कुछ भी होना था वह पहले ही हो चुका है। तभी एक आदमी बाहर आया और मुझे डांटते हुए बोला कि मैं अपने बॉयफ्रेंड के साथ क्यों आई हूं, मैंने उसे बताया कि मेरा भाई मेरे साथ आया है। मेरे द्वारा पी गई उस कोल्ड ड्रिंक में कुछ ऐसा था जिससे होश में होने पर भी मुझे नियंत्रण से बाहर होने का एहसास हो रहा था। मैंने सॉरी कहा और वहां से भाग गयी।”

‘अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो’ की अभिनेत्री ने उस घटना में शामिल निर्देशक को थप्पड़ मारने की इच्छा व्यक्त करते हुए कहा कि वह व्यक्ति अब भी उद्योग में एक बड़ा नाम है। अभिनेत्री ने कहा, “मैं उस व्यक्ति को थप्पड़ मारना चाहटी हूं जिसने मेरे साथ ऐसा किया। वह अभी भी इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम हैं।”

जब ‘पवित्र रिश्ता’ फेम अंकिता लोखंडे ने कास्टिंग काउच पर खुलकर बात की

हालाँकि, यह पहली बार नहीं है जब किसी अभिनेत्री ने टेलीविजन उद्योग में कास्टिंग काउच के बारे में खुलकर बात की है। साल 2021 में एकता कपूर के हिट टीवी सीरियल ‘पवित्र रिश्ता’ फेम एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे ने इंडस्ट्री में ‘कास्टिंग काउच’ का सामना करने का अपना अनुभव साझा किया।

एक साक्षात्कार में, ‘पवित्र रिश्ता’ अभिनेत्री ने खुलासा किया कि उनके करियर के दौरान उनका दो बार हिंसक लोगों से सामना हुआ। अंकिता लोखंडे ने ‘कास्टिंग काउच’ के साथ अपनी पहली मुठभेड़ को याद किया जब वह किशोरावस्था में थीं। उन्हें एक दक्षिण भारतीय फिल्म में एक भूमिका के लिए ऑडिशन देने के लिए कहा गया था। फिल्म में हिस्सा पाने के लिए उन्हें ‘समझौता’ करने और निर्माता के साथ सोने के लिए कहा गया था। कास्टिंग काउच से उनकी दूसरी मुलाकात तब हुई जब उन्होंने टीवी धारावाहिक ‘पवित्र रिश्ता’ के जरिए खुद को एक लोकप्रिय अभिनेत्री के रूप में स्थापित कर लिया था।

जब दिव्यंका त्रिपाठी ने कास्टिंग काउच के ऑफर को ठुकराया

पिछले साल जनवरी में लोकप्रिय टीवी अभिनेत्री दिव्यांका त्रिपाठी ने एक साक्षात्कार में कास्टिंग काउच का सामना करने के बारे में बात की थी।

ये हैं मोहब्बतें फेम अभिनेत्री ने कहा, “एक समय था जब मेरे पास पैसे नहीं थे। मुझे अपने बिल और ईएमआई का भुगतान करना था। बहुत दबाव था। फिर एक ऑफर आता है, ‘आपको इस डायरेक्टर के साथ रहना होगा और आपको एक बड़ा ब्रेक मिलेगा।’ लेकिन मुझे क्यों? मुझसे कहा गया था कि ‘आप वास्तव में बौद्धिक हैं, यह, वह।’ इसे ऐसे बेच देना जैसे मेरी जिंदगी इससे ही बन जाएगी और हर कोई ऐसा कर रहा है।”

ऊपर बताए गए कलाकारों के अलावा अंकित गुप्ता, मदालसा शर्मा, कावेरी प्रियम, उर्फी जावेद और अन्य कई अभिनेताओं ने अपने कास्टिंग काउच के अनुभवों के बारे में और उन्होंने ऐसी स्थितियों से कैसे निपटा है, के बारे में खुलकर बात की है।