हापुड़ में युवतियों को विश्व हिंदू परिषद दुर्गा वाहिनी द्वारा दिया जा रहा प्रशिक्षण

0
55

जनपद हापुड़ (Hapur) में विश्व हिंदू परिषद दुर्गा वाहिनी प्रशिक्षण वर्ग मेरठ प्रांत के लिए शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर हापुड (Hapur) के सरस्वती शिशु मंदिर में 25 मई से शुरू होकर 2 जून तक चलाया जाएगा। विश्व हिंदू परिषद दुर्गा वाहिनी में आसपास के कई जनपदों से लगभग 100 युवतियों को यहाँ प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में बच्चों को हिंदू संस्कृति का ज्ञान कराया जा रहा है। साथ ही जितनी भी हिंदू वीरांगना थी, उनके इतिहास को भी बताया जा रहा है। साथ ही साथ सभी युवतियों को आत्मरक्षा के लिए अनेकों विद्या भी सिखाई जा रही हैं।

प्रशिक्षण लेने आई एक युवती ने बताया कि दुर्गा वाहिनी शौर्य प्रशिक्षण वर्ग में हमको हमारी कई वीरांगनाओं के बारे में बताया गया, जिनके बारे में अभी तक हमने कहीं कुछ पढ़ा भी नहीं था। साथ ही आत्मरक्षा भी हम सब को सिखायी जा रही है, जिससे हम अपने आप को मजबूत महसूस कर रहे हैं।

वही क्षेत्रीय संयोजका मेरठ प्रांत रीना शर्मा ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद दुर्गा वाहिनी द्वारा महिलाओं व युवतियों को प्रशिक्षण देने के लिए प्रतिवर्ष ऐसे शिविरो का आयोजन किया जाता है। इस शिविर में सभी को अपने इतिहास व हिंदू धर्म के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी जाती है। साथ ही उनको निडर बनाने के लिए आत्म रक्षा के लिए भी प्रशिक्षित किया जाता है।