भारत-ऑस्ट्रेलिया T20I श्रृंखला में शीर्ष 5 स्टार प्रदर्शनकर्ता

0
60

हालाँकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हाल ही में समाप्त हुई T20I series में स्टार पावर की कमी थी। रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रित बुमरा, मिशेल स्टार्क, डेविड वार्नर जैसे कई वरिष्ठ खिलाड़ी इसमें शामिल नहीं हुए, लेकिन द्विपक्षीय श्रृंखला कई खिलाड़ियों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हुई। अगले साल वेस्ट इंडीज और यूएसए में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 के लिए ऑडिशन देने वाले खिलाड़ी। यहां कुछ खिलाड़ी हैं जो टी20ई क्रिकेट में इस प्रमुख आयोजन के लिए अपनी-अपनी टीमों की टीम में जगह बना सकते हैं।

रवि बिश्नोई (भारत)

बिश्नोई (Ravi Bishnoi) भारत के लिए T20I series बेहतरीन प्रदर्शन किया और पांच मैचों में 8.20 की इकॉनमी रेट से कुल नौ विकेट लिए, जो किसी भी अन्य खिलाड़ी से तीन गुना अधिक है। उनके प्रदर्शन ने उन्हें ‘प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़’ का पुरस्कार दिलाया। धीमी गेंदबाजी के कुछ स्लॉट के लिए उन्हें अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रवींद्र जड़ेजा और रवि अश्विन जैसे खिलाड़ियों से जूझना पड़ सकता है, लेकिन रवि ने अब तक खेले गए 21 टी20 मैचों में अपनी क्षमता का पर्याप्त प्रदर्शन किया है और औसतन 34 विकेट लिए हैं। 17.38 और इकोनॉमी रेट सात से थोड़ा ऊपर है।

जेसन बेहरेनडोर्फ (ऑस्ट्रेलिया)

तीन बड़े तेज गेंदबाजों, पैट कमिंस, जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क की मौजूदगी के कारण बेहरनडॉर्फ (Jason Behrendorff) को टीम में नियमित जगह के लिए संघर्ष करना पड़ा है। लेकिन इस सीरीज के दौरान उन्होंने एक बार फिर बड़े टूर्नामेंट में चयन के लिए अपना नाम सामने रखा। उन्होंने चार मैचों में छह विकेट लिए, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन चौथे टी20ई में आया – 2/32। इस श्रृंखला में बेहरेनडॉर्फ की गेंदबाज़ी की सबसे प्रभावशाली विशेषता उनकी महज़ 6.68 की ख़राब इकोनॉमी रेट थी, जो सभी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों में सर्वश्रेष्ठ थी।

रिंकू सिंह (भारत)

पांच मैचों की T20I series में रिंकू (Rinku Singh) के 105 रनों का अंकित मूल्य पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन मैचों पर नज़र रखने वाले एक फिनिशर के रूप में उभरते बाएं हाथ के खिलाड़ी के वास्तविक प्रभाव को जानते हैं। उनका स्ट्राइक रेट प्रभावशाली 175 था, जो किसी भी अन्य बल्लेबाज से अधिक था। अंतिम कुछ ओवरों में उनके चौके और छक्के भारत के लिए बेहद उपयोगी साबित हुए और उन्हें प्रतिस्पर्धी ऑस्ट्रेलियाई टीम से लड़ने के लिए अतिरिक्त 15-20 रन मिले। फिनिशर की तलाश जारी रखते हुए चयनकर्ता रिंकू पर नजर रखेंगे।

तनवीर संघा (ऑस्ट्रेलिया)

युवा ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर सांघा (Tanveer Sangha) ने श्रृंखला के सभी पांच मैचों में खेले, कुल मिलाकर पांच विकेट लिए, जिनमें से सबसे अच्छा प्रदर्शन श्रृंखला के चौथे गेम में आया, जिसमें उन्होंने 2/30 विकेट लिए। श्रृंखला के दौरान, ऑस्ट्रेलिया के केवल दो विकेट लेने वालों ने अधिक किफायती इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी की। संघा टी20 विश्व कप के लिए बैकअप के रूप में यात्रा करने के लिए सबसे समझदार विकल्प प्रतीत होता है, भले ही वह शायद पहली पसंद के स्पिनर एडम ज़म्पा से पीछे रहने वाला हो।

रुतुराज गायकवाड़ (भारत)

अंतरराष्ट्रीय मंच पर खेलने का मौका मिलने पर गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) प्रभावित करने में कभी असफल नहीं होते। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने सीरीज के तीसरे मुकाबले में अविश्वसनीय 123* रन बनाए और कुल मिलाकर उनके 223 रन – पांच मैचों में किसी भी खिलाड़ी से सबसे ज्यादा – ने उन्हें सीरीज के दौरान भारत की ओर से एकमात्र शतक बनाने वाला खिलाड़ी बना दिया। अगर चयनकर्ता चुनते हैं, तो गायकवाड़ टी20 विश्व कप में भारत के बल्लेबाजी क्रम में शीर्ष पर कप्तान रोहित शर्मा के साथ आसानी से साझेदारी कर सकते हैं।