स्वस्थ रहने के लिए जंक फ़ूड को रिप्लेस करे इन हैल्दी स्नैक्स से

0
27

स्नैकिंग का अर्थ है भोजन के बीच भोजन के छोटे हिस्से खाना। आपको पूरे दिन भरा हुआ रखने में मदद करने के लिए प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा वाले स्नैक्स का विकल्प चुनें। पहले से योजना बनाकर और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करके, स्नैक्स भूख को प्रबंधित करके और भोजन के बीच आपको संतुष्ट रखकर आपके वजन प्रबंधन लक्ष्यों का समर्थन कर सकते हैं। हैल्दी स्नैकिंग के माध्यम से आपके भोजन की आवृत्ति बढ़ाने से भूख को प्रबंधित करने और रक्त शर्करा विनियमन में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

ट्रेल मिक्स

ट्रेल मिक्स मेवों, बीजों और सूखे फलों से बनाया जाता है, इसलिए यह एक ऐसा स्नैक्स है जो पोषण से भरपूर है। इसमें न केवल प्रोटीन की मात्रा अधिक है बल्कि यह दिल के लिए भी स्वस्थ है और आपके रक्त शर्करा को कम करने में भी अच्छा है। आपके ट्रेल मिश्रण में कोई भी बीज मैग्नीशियम सहित कई खनिजों और विटामिनों से भरे होने की संभावना है। इसलिए जब आपका ट्रेल मिक्स दोपहर के दौरान आपको ऊर्जा प्रदान कर रहा है, तो यह आपके दिल को भी स्वस्थ रख रहा है।

पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न एक बेहतरीन स्नैक है। पॉपकॉर्न आपके घर में बनाया गया एक स्वास्थ्यवर्धक संस्करण है। पॉपकॉर्न में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो आपको पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है और हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है। आप इसे ज़्यादा करने की चिंता किए बिना इस स्नैक को खाने का आनंद ले सकते हैं। अपने पसंदीदा स्वाद को प्राप्त करने के लिए अपने पॉपकॉर्न को समुद्री नमक, मिर्च नींबू मसाला, या थोड़ी सी दालचीनी चीनी से सजाएँ। इसे एयर-पॉप करें और आसानी से मसाला डालें।

भुने हुए चने

काबुली चना, एक प्रोटीन से भरपूर फलियां हैं, जिन्हें कुछ लोगों द्वारा एक “सुपरफूड” माना जाता है। छोले में कोलीन भी होता है, जो याददाश्त और मांसपेशियों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। और चूंकि उनमें आहार फाइबर की मात्रा अधिक होती है, चने में कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करने की क्षमता होती है।

उबले हुए सख्त अण्डे

एक साधारण नाश्ता जो ढेर सारे लाभ प्रदान करता है, एक कठोर उबला अंडा एक लीन प्रोटीन है जो आपको तृप्त कर देगा। इस भोजन में न केवल बहुत सारा प्रोटीन होता है, बल्कि एक कड़ा हुआ अंडा भी बहुत सारे विटामिन और खनिजों से भरा होता है, जो आपके शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करता हैं। कुछ अंडों को समय से पहले उबालें ताकि वे ठंडे हो जाएं और भूख लगने पर तोड़ने के लिए तैयार रहें।

ड्राई फ्रूट

जबकि ताजे फल एक अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक नाश्ता है, जो अधिकांश आहारों के लिए उपयुक्त है, ड्राई फ्रूट भी काफी हैल्दी होते हैं। हालाँकि सुखाने की प्रक्रिया के दौरान पानी की मात्रा निकल गई होगी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह स्वस्थ नहीं है। सूखे मेवों में ताज़े फलों की तुलना में अधिक फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो इसे आपके दिल और आपके आहार के लिए अच्छा बनाते हैं। सूखे फल आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।