स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है शरीर को डेटॉक्स करना, जाने कारण

0
24

हमारा शरीर प्रतिदिन अनेक विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आता है। हालाँकि आपके शरीर में इन हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने की अद्भुत क्षमता है, फिर भी वे जमा होते रहते हैं और आपके शरीर पर कई नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। आपके अंग अकड़ सकते हैं और विभिन्न प्रकार के लक्षणों के माध्यम से आपके शरीर में विषाक्तता प्रकट हो सकती है। शरीर को डिटॉक्स करने से आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों, कीटनाशकों, भारी धातुओं और अतिरिक्त अपशिष्ट को हटाने में मदद मिल सकती है।

कैसे जानेंगे कि आपके शरीर को डिटॉक्स की आवश्यकता है?

कई दिखाई देने वाले लक्षण संकेत देते हैं कि आपके शरीर को डिटॉक्स की जरूरत है। जैसे कि:

  • त्वचा संबंधी समस्याएँ – मुँहासा, दाने
  • अनियमित मल त्याग
  • फूला हुआ महसूस होना
  • मोटी आँखें
  • अनियमित मासिक धर्म
  • थकान
  • तनाव
  • उदास मन
  • सोने में दिक्कत होना
  • बार-बार सिरदर्द होना
  • भार बढ़ना

क्यों जरुरी है शरीर को डेटॉक्स करना ?

घटता है वजन

वजन बढ़ना विषाक्त पदार्थों के निर्माण या खराब आहार के परिणामस्वरूप हो सकता है। शरीर को साफ और डिटॉक्स करके, इन विषाक्त पदार्थों को समाप्त किया जा सकता है और इसके परिणामस्वरूप वजन कम हो सकता है। अगर आप वास्तव में अपना वजन कम करना चाहते हैं और अपने स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो शरीर को डिटॉक्स करने के बाद स्वस्थ खाने की आदतें स्थापित करना महत्वपूर्ण है।

स्वस्थ त्वचा और एंटी-एजिंग

शरीर को डिटॉक्स करने से साफ़, चिकनी और स्वस्थ त्वचा प्रदान करने में मदद मिल सकती है। जब आपका शरीर विषाक्त पदार्थों की अधिकता के अधीन होता है, तो ये विषाक्त पदार्थ आपके छिद्रों के माध्यम से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं। इससे मुँहासे, शरीर की दुर्गंध, ख़राब रंगत और समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है। जब आप डिटॉक्स करते हैं, तो आप इन विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पा रहे होते हैं और कई लोगों को कुछ ही दिनों में सुधार दिखाई देने लगता है।

बढ़ता है ऊर्जा

जब आपका शरीर विषाक्त पदार्थों से भर जाता है, तो आप खुद को थका हुआ और आसानी से थका हुआ महसूस कर सकते हैं। एक उचित डिटॉक्स कार्यक्रम के बाद, आप आंतरिक और बाहरी कायाकल्प महसूस करेंगे। आपके शरीर को डिटॉक्स करने से, आपका शरीर बेहतर ढंग से कार्य करेगा, और पूरे दिन आपकी ऊर्जा को बढ़ा सकता है। किसी भी डिटॉक्स कार्यक्रम के दौरान अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, और यदि आपको आमतौर पर पूरे दिन पर्याप्त पानी नहीं मिलता है तो यह बढ़ी हुई ऊर्जा का स्रोत भी हो सकता है।

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली

एक प्रणाली जो विषाक्त पदार्थों से भरी हुई है, उसके परिणामस्वरूप कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होगी। खराब प्रतिरक्षा प्रणाली आपके शरीर को सर्दी, फ्लू और अन्य वायरस के प्रति बहुत संवेदनशील बना देगी। शरीर को डिटॉक्स करने से आपके अंगों को उस तरह से काम करने में मदद मिलती है जिस तरह से उन्हें करना चाहिए। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है क्योंकि आप विटामिन सी सहित पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में सक्षम होंगे। एक स्वस्थ डिटॉक्स कार्यक्रम आपको स्वस्थ रखने और सभी सिलेंडरों पर काम करने में काफी मदद करता है।

तनाव से राहत

खराब पोषण की कमी और बहुत अधिक विषाक्त पदार्थ आपकी मानसिक क्षमता को ख़राब करते हैं। डिटॉक्सिंग को तनाव से निपटने की रणनीति विकसित करने में सहायता के लिए जाना जाता है। स्वस्थ अधिवृक्क शरीर और दिमाग को तनावग्रस्त हुए बिना रोजमर्रा के तनाव से निपटने में मदद करते हैं। यह ज्ञात है कि विषाक्त पदार्थ हमारी भावनाओं पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं जिससे चिड़चिड़ापन, चिंता, अवसाद और तनाव के प्रति सहनशीलता कम हो जाती है। शरीर को डिटॉक्स करने से आपको अधिक स्पष्ट रूप से सोचने, भावनाओं को संतुलित करने और तनाव के स्तर को नाटकीय रूप से कम करने में मदद मिल सकती है।