जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए, अपनाये “सकारात्मक सोच”

0
5

सकारात्मक सोच इस विचार को संदर्भित करती है कि आप सकारात्मक पुष्टि, आत्म-चर्चा और विज़ुअलाइज़ेशन के माध्यम से अपने परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं। यह एक ऐसा विचार है जिसे स्वास्थ्य सेवा सहित विभिन्न उद्योगों में कई लोगों ने किसी न किसी हद तक अपनाया है। हालाँकि कई लोग इसे विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रचारित करते हैं, लेकिन सबूत बताते हैं कि यह उतना शक्तिशाली नहीं हो सकता है जितना कुछ लोग बताते हैं। फिर भी, यह चिंता और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

क्या है सकारात्मक सोच?

सकारात्मक सोच नकारात्मक विचार पैटर्न, जिसे अक्सर निराशावाद माना जाता है, को सकारात्मक विचार पैटर्न, जिसे अक्सर आशावाद माना जाता है, से बदलने का एक कार्य है। सकारात्मक सोच प्राप्त करने के लिए, आप यह कर सकते हैं:

  • लगातार पुष्टि दोहराएँ
  • सफलता की कल्पना करो
  • तनावपूर्ण या अप्रिय विचारों को दूर करने के लिए सुखद विचार बनाएँ
  • आत्म-सम्मान बढ़ाने के लिए अपने आप से अच्छी बातें कहें

एक लेख में लिखा गया है कि सकारात्मक सोच से पता चलता है कि आपको कुछ भी अच्छा हासिल करने और खुशी हासिल करने के लिए सभी नकारात्मक विचारों और भावनाओं को सकारात्मक विचारों से बदलने की जरूरत है। लेकिन लेख के लेखक का कहना है कि सकारात्मक सोच की कई सीमाएँ हैं।

कैसे रखें सकारात्मक विचार?

आप जो अनुभव और महसूस कर रहे हैं उसकी वास्तविकता को स्वीकार किए बिना सकारात्मक सोच का अभ्यास नहीं किया जा सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, सकारात्मक सोच को वास्तविकता में ढालना और उचित अपेक्षाएँ स्थापित करना आपके समग्र कल्याण में सुधार कर सकता है।

पॉजिटिव थिंकिंग का अभ्यास करते समय स्व-नियमन या शरीर स्कैनिंग जैसे दैहिक चिकित्सा अभ्यासों का अभ्यास करके अपने विचारों और भावनाओं का निरीक्षण करने के लिए समय निकालने पर विचार करें।

इससे आपको खुद को स्थापित करने और यह स्वीकार करने में मदद मिल सकती है कि वर्तमान क्षण में आपकी टिप्पणियाँ आपको कैसे प्रभावित कर रही हैं। अपने आप को दुःख या क्रोध जैसी किसी भी भावना का अनुभव करने की अनुमति देने का प्रयास करें।

फिर आप कठिन परिस्थितियों से गुज़रते समय स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होने वाली भावनाओं से इनकार किए बिना यथार्थवादी अपेक्षाएँ निर्धारित कर सकते हैं।

क्या है सकारात्मक सोच के फायदे ?

पॉजिटिव थिंकिंग के फायदे लोगों के लिए अलग-अलग हो सकते हैं। आपको यह भी लग सकता है कि अभ्यास से इसे हासिल करना आसान है। सकारात्मक सोच के कुछ संभावित लाभों में शामिल हैं:

तनाव और चिंता प्रबंधन

एक अध्ययन में किडनी डायलिसिस से गुजरने वाले लोगों में समान परिणाम पाए गए। अपने नियंत्रित अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि सकारात्मक सोच ने नियंत्रण समूह की तुलना में अध्ययन समूह में चिंता और तनाव को कम करने में मदद की। उन्होंने यह भी नोट किया कि जीवन की गुणवत्ता स्कोर में भी वृद्धि हुई है। लेकिन अवसाद के अंक वही रहे।

आपके तनाव के स्तर को कम करने से कई लाभ हो सकते हैं। इसमे शामिल है:

  • वजन नियंत्रण में मदद करें
  • बेहतर नींद की गुणवत्ता
  • मित्रों और परिवार के साथ घुलना-मिलना आसान हो जाता है
  • मूड में सुधार
  • मांसपेशियों का तनाव कम होना

तनाव कम करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के कई पहलुओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि अध्ययनों से पता चलता है कि यह कई अलग-अलग बीमारियों और मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों को ट्रिगर या बढ़ा सकता है।

जीवन की गुणवत्ता में सुधार

चिंता आपके जीवन की गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है, जैसे उच्च तनाव स्तर, घबराहट या बर्नआउट। एक अध्ययन के अनुसार, चिंताजनक विचारों को सकारात्मक विचारों से बदलने से लाभकारी प्रभाव पड़ता है और चिंता के लिए एक प्रभावी प्रतिस्थापन मिलता है।

बेहतर सोच

एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने सकारात्मक सोच के संपर्क में आने पर छात्रों के परिणामों को देखा। नियंत्रित प्रयोग में, अध्ययन समूह के छात्रों ने नियंत्रण समूह की तुलना में रचनात्मक सोच में वृद्धि और तनाव कम दिखाया, जो सकारात्मक सोच में संलग्न नहीं थे।