तपती गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचने के लिए अपनाये ये प्रभावी घरेलू उपचार

0
10

गर्मियों की चिलचिलाती धूप हममें से कई लोगों को पहाड़ों जैसी ठंडी जगहों पर शरण लेने के लिए प्रेरित करती है। बाहर और अंदर दोनों जगह तापमान बढ़ने के साथ, तेज़ गर्मी के दिन न केवल पर्यावरण में असुविधा पैदा करते हैं बल्कि शरीर का तापमान भी बढ़ा देते हैं। लंबे समय तक बाहर रहने से हीटस्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, जो गर्म मौसम के दौरान एक आम समस्या है। सरल शब्दों में, हीटस्ट्रोक का मतलब है कि आपका शरीर अपनी क्षमता से अधिक गर्मी अवशोषित कर लेता है।

हीटस्ट्रोक के कुछ लक्षणों में लगातार सिरदर्द, तेजी से सांस लेना, हृदय गति का बढ़ना, मतली, उल्टी, अत्यधिक पसीना आना और चक्कर आना शामिल हैं। आपके शरीर में तरल पदार्थ के कम स्तर या गंभीर निर्जलीकरण के परिणामस्वरूप हीट स्ट्रोक आपको प्रभावित कर सकता है। शुक्र है, कुछ घरेलू उपचार हैं जो आपको तुरंत राहत दे सकते हैं। आपके शरीर को ठंडा करने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं, ताकि यह अपने इष्टतम तापमान तक पहुंच सके।

हीटस्ट्रोक के इलाज के लिए घरेलू उपचार

हाइड्रेटेड रहें

पसीने के माध्यम से खोए गए तरल पदार्थों की पूर्ति के लिए खूब पानी पिएं। इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बहाल करने में मदद के लिए आप स्पोर्ट्स ड्रिंक या नारियल पानी जैसे इलेक्ट्रोलाइट युक्त पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

आम पन्ना

यह सुखदायक और ताज़ा आम पेय आपके शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करेगा। कच्चे आम और काली मिर्च और काला नमक जैसे मसालों से बना आम पन्ना शरीर के इलेक्ट्रोलाइट स्तर को संतुलित करने के लिए जाना जाता है।

पुदीना और हर्बल चाय

पुदीना या हर्बल चाय पिएं, जिनमें प्राकृतिक रूप से ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं। पुदीने की चाय, विशेष रूप से, शरीर को ठंडा करने और अक्सर हीटस्ट्रोक से जुड़ी पेट की ख़राबी को शांत करने में मदद कर सकती है।

छाछ

छाछ जिसे ‘चास’ भी कहा जाता है, खनिज और विटामिन से भरपूर होता है जो आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह स्वादिष्ट ग्रीष्मकालीन पेय न केवल आपके दोपहर के भोजन और रात के खाने के साथ अच्छा लगता है बल्कि स्वाद में भी लाजवाब है।

सेब साइडर सिरका

खोए हुए खनिजों और इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए अपने फलों के रस को बढ़ाएं या सादे ठंडे पानी और शहद के साथ सेब साइडर सिरका मिलाएं। पसीना आवश्यक खनिजों को ख़त्म कर सकता है, लेकिन सेब साइडर सिरका युक्त काढ़ा उन्हें बहाल करने में मदद कर सकता है।