इंटरनेशनल साइबर आपरेशन के तहत तीन नाइजीरियन साइबर अपराधी गिरफ्तार

0
20

Delhi: यू पी पुलिस के इंटरनेशनल साइबर आपरेशन के तहत नाइजीरियन गैंग के तीन साइबर अपराधियों (Nigerian cyber criminals) को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है। स्टूडेंट और मेडिकल वीजा पर रह रहे यह नाइजीरियन गैंग के सदस्य नागालैंड और मिजोरम के साथियों के साथ मिलकर सोशल मीडिया पर फेक ID बनाकर ठगी करते थे। सोशल मीडिया पर दिल्ली से साइबर ठगी का यह गोरख धंधा चल रहा था। पुलिस ने इनके पास से 2 लैपटॉप, नाइजीरियन सिम कार्ड, 4 पासपोर्ट सहित कई फर्जी दस्तावेज भी बरामद किये है। बलिया के सहतवार की रहने वाली युवती की शादी में उपहार देने के नाम पर 32 लाख की ठगी करने के मामले में पुलिस ने इन तीनो अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है।

आपको बता दे कि पुलिस गिरफ्त में यह तीनों साइबर अपराधी नाइजीरिया गैंग (Nigerian cyber criminals) के सदस्य है, जो देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्टूडेंट और मेडिकल वीजा पर रह रहे थे। दिल्ली (Delhi) में नगालैंड (Nagaland) और मिजोरम (Mizoram) के साथियों के साथ मिलकर सोशल मीडिया पर फेक ID के जरिये दोस्ती कर महंगे गिफ्ट देने के बहाने नाइजीरियन एकाउंट में पैसा जमा कर लेते थे। पुलिस की माने तो बलिया (Ballia) के सहतवार थान क्षेत्र की रहने वाली एक युवती से इस गैंग ने लॉरेंस माइकल नाम के एकाउंट से दोस्ती कर उनके शादी में महंगे गिफ्ट देने के नाम पर 32 लाख की ठगी कर ली, जिसकी शिकायत पर बड़े अमाउंट होने के नाते बलिया से आजमगढ़ (Azamgarh) परिक्षेत्र को सौपा गया। जहाँ पुलिस ने तीनों अपराधियो को दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने इनके पास से नाइजीरियन सिम कार्ड, लैपटॉप, 4 पासपोर्ट, 6मोबाइल फ़ोन सहित कई दस्तावेज बरामद किए है। पुलिस ने बताया कि इनके गैंग के बाकी सदस्यों की भी जांच की जा रही है।