प्राकृतिक आपदाओं से मानव जीवन का बचाव कर सकता है, यह अनोखा चूहा रोबोट

    0
    12

    जकार्ता में चीनी वैज्ञानिकों द्वारा सफलतापूर्वक एक रोबोट माउस (rat robot) बनाया गया है, जो आपदा के बाद बचाव अभियानों को पूरा करने के लिए उपयोगी है। इसे 2025 में व्यावसायिक रूप से लॉन्च किया जाएगा। “रोबोट चूहों (rat robot) को भूकंप के मलबे या ढही इमारतों में भेजा जा सकता है जहां मलबा बचावकर्मियों के प्रवेश के लिए बहुत संकीर्ण जगह बनाता है। बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में इंटेलिजेंट रोबोटिक्स इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर और उप निदेशक, मुख्य लेखक शी किंग ने कहा, “यह मलबे में फंसे लोगों को आपातकालीन राशन प्रदान कर सकता है।”

    “यह जटिल भूमिगत पाइपलाइनों को भी नेविगेट कर सकता है, जो स्मार्ट सिटी विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बड़े निरीक्षण रोबोट रोबोटिक चूहों को नेटवर्क में ला सकते हैं, जहां उनका उपयोग पता लगाने के कार्यों के लिए छोटे पाइपों में प्रवेश करने के लिए किया जा सकता है।” तंग जगहों को तोड़ने, ढलानों पर चढ़ने, बाधाओं से गुजरने और बर्फ पर चलने में सक्षम होने के अलावा, इस रोबोटिक माउस का उपयोग उन स्थानों पर चिकित्सा आपूर्ति या आपातकालीन राशन ले जाने के लिए भी किया जा सकता है जहां भूकंप के बाद बचाव दल नहीं पहुंच सकते हैं।

    इस स्मार्ट रोबोट माउस (rat robot) को बनाने में, किंग अकेले नहीं थे, उन्होंने और बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और सिंघुआ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने इस महीने रोबोटिक्स पर पीयर-रिव्यू जर्नल आईईईई ट्रांजेक्शन में अपने निष्कर्ष प्रकाशित किए। एक्स-रे रिकॉर्डिंग से लैस, टीम चूहे के कंकाल की संरचना का निरीक्षण करने और एक रोबोट बनाने में सक्षम थी, जिसे लगभग एक सप्ताह में 3डी-मुद्रित भागों के साथ जोड़ा जा सकता था। रोबोट चूहे का सिर और शरीर स्वयं प्रकाश संवेदनशील राल से बना होता है, और उच्च शक्ति वाले नायलॉन ताकत और कठोरता सुनिश्चित करने के लिए चार अंग बनाते हैं जो एक चूहे के समान होते हैं।