बेजान पत्ते की तरह दिखाई देती है ये अनोखी तितली

0
29

आपने कई तरह की खूबसूरत और रंग-बिरंगी तितलियाँ देखी होंगी। अठखेलियां करती तितलियाँ अक्सर सभी के मन को भा जाती है। लेकिन आज हम एक ऐसी अनोखी तितली के बारे में बताने जा रहे है, जो वास्तव में बहुत रंग-बिरंगी और खूबसूरत है। लेकिन इस तितली में अनोखी बात ये है कि ये तितली अपना रंग एक सूखे पत्ते की भांति बदल सकती है। इस तितली को देखकर पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि ये कोई पत्ता है या तितली।

डेड लीफ बटरफ्लाई

हम बात कर रहे है डेड लीफ बटरफ्लाई (कलिमा इनाचुस) तितली की। भारत और जापान में पाई जाने वाली निम्फालिड तितली की एक प्रजाति है, जिसे नारंगी ओकलीफ़ या मृत पत्ती तितली के रूप में जाना जाता है, क्योंकि जब इसके पंख बंद होते हैं, यह तितली एक सूखे पेड़ के पत्ते के समान दिखाई देती है। लेकिन जब ये अपने पंख खोलकर उड़ती है, तो काफी रंग-बिरंगी दिखाई देती है। दरअसल जब ये तितली अपने आप को खतरे में पाती है और पक्षियों द्वारा शिकार किया जाता है, तो यह एक अनियमित तरीके से उड़ता है, जल्दी से गिर जाता है और खुद को पत्तियों में छुपाता है, अपने पंखों को अपने परिवेश में पिघलने के लिए बंद कर देता है। अधिकतर, मृत पत्ती वाली तितली जमीन पर गिरी हुई पत्तियों या पेड़ के तने पर रहती है, लेकिन यह कभी-कभी फूलों पर जाती है।

इंद्रधनुषी पंखो की मालकिन है ये तितली

यह सड़ते फलों और जानवरों के गोबर को खाता है, और इसके प्राकृतिक शिकारियों में पक्षी, चींटियाँ, मकड़ियाँ और ततैया शामिल हैं। इस अद्भुत तितली में दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हैं। जबकि पंख बंद होने पर यह मृत पत्ती की तरह लग सकता है, जब वे खुले होते हैं, तो इसके जीवंत रंग सबसे शानदार दिखने वाली तितलियों के प्रतिद्वंद्वी होते हैं। गहरे नीले, नारंगी और काले रंग की पट्टियों के साथ, कालिमा इनाचस के इंद्रधनुषी पंख देखने लायक हैं। यह अद्भुत तितली अन्य प्राकृतिक छलावरण मास्टर्स के रैंक में शामिल हो जाती है जिसे हमने ऑडिटी सेंट्रल पर चित्रित किया है, जिसमें यह कैटरपिलर शामिल है जो सांप के सिर की तरह दिखता है और यह पतंगा जिसके पंखों पर सकल पेंटिंग है।