इस बार गुजरात के प्रसिद्ध इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल में शामिल होकर मनाये, मकर संक्रांति

0
78

गुजरात में पतंग उत्सव उत्तरायण के दौरान मनाया जाता है, जिसे देश के अधिकांश हिस्सों में मकर संक्रांति भी कहा जाता है। ये महोत्सव हर साल 15 जनवरी को मनाया जाता है और यह गुजरात में पर्यटन के मुख्य आकर्षणों में से एक है। 1989 से, गुजरात पर्यटन ने उत्तरायण के आधिकारिक उत्सव के एक भाग के रूप में अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव की मेजबानी की है। यह त्यौहार दुनिया के हर कोने से मास्टर पतंग उड़ाने वालों और रचनाकारों को अपनी कृतियों का प्रदर्शन करने और असामान्य प्रकार की पतंगों से क्षितिज को सजाने के लिए एक साथ लाता है।

क्यों शामिल हों इस प्रसिद्ध इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल में

साल में सिर्फ एक बार होने वाला अदभुद फेस्टिवल

आप सभी ने कई त्योहारों के दौरान या सामान्य दिनों में भी पतंगें उड़ते देखी हैं। लेकिन इस फेस्टिवल को गुजरात में एक अलग और अद्भुद तरीके से मनाया जाता है, जिसे देखने के लिए आपको कम से कम एक बार तो गुजरात अवश्य जाना चाहिए। इस त्यौहार के दौरान पूरा आकाश लगभग एक तंबू की तरह दिखने वाली पतंगों से भरा हुआ प्रतीत होता है। आकाश में नाचती हुई पतंगों के अलग-अलग रंग, डिजाइन ऐसे दिखते हैं जैसे उनमें जान आ गई हो। यहाँ आपको ऐसे नज़ारे देखने को मिलेंगे जिसे देखकर आप अवाक् रह जाएंगे।

रात में आनंद लें एक मनमोहक आकाश का

आप सभी ने रोशन बक्सों (जिन्हें तुक्कल के नाम से जाना जाता है) को आकाश में उड़ते हुए देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी उनमें से हजारों को एक साथ निकलते देखा है? अंतर्राष्ट्रीय पतंग उत्सव पर रात का आकाश ऐसा होता है जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे।जगमगाता हुआ आकाश, सुंदर और दीप्तिमान। बस आराम से बैठें, आराम करें और पहले जैसा दृश्य का आनंद लें।

जाने कितने महारथी है आप पतंग उड़ाने में

पतंग उत्सव का एक मुख्य आकर्षण पतंग उड़ाने की प्रतियोगिता है। सभी लोग छतों पर खड़े होकर अपनी-अपनी पतंग उड़ाते हैं और दूसरे व्यक्ति की पतंग को गिराने या काटने की कोशिश करते हैं। इस दिन उम्र की कोई सीमा नहीं होती, हर कोई बच्चा होता है। तो, चाहे आप कितने भी बड़े क्यों न हों, यह समय आपके अंदर के बच्चे को बाहर लाने और पूरी तरह से आनंद लेने का है। तो आप भी गुजरात जाकर इस फेस्टिवल का हिस्सा बन सकते है और जान सकते है कि पतंग उड़ाने में आप कितने माहिर है।

एंज्वॉय करें इस दिन बनने वाले गुजराती खाने का

अंतर्राष्ट्रीय पतंग महोत्सव का रोमांचक दिन गुजरात के पारंपरिक खाद्य महोत्सव के साथ समाप्त होता है। दुनिया भर से पर्यटक इस शुभ दिन पर आते हैं और उनके लिए मौजूद हर चीज का आनंद लेते हैं। सबसे प्रसिद्ध व्यंजन बिक्री के लिए उपलब्ध हैं जैसे:

  • उंधियू (सब्जी व्यंजन)
  • जलेबी
  • तिल के लड्डू (तिल से बनी मिठाइयाँ)
  • चिक्की (गुड़ और मूंगफली से बनी मिठाई)

इस फेस्टिवल में शामिल होकर दूर करें अपनी सारी चिंताये

अगर आप भी अपने रोजमर्रा के जीवन से थोड़ा छुटकारा पाना चाहते है तो आपके लिए यही स्थान उपयुक्त है। सकारात्मक आभा और तरंगें आपको मुस्कुराने पर मजबूर कर देंगी और आपकी सभी चिंताओं को भूल जाएंगी। चाहे लोगों की स्थिति कुछ भी हो, सभी खुश हैं। छोटे-छोटे बच्चे ख़ुशी-ख़ुशी इधर-उधर पतंग उड़ाते हुए दौड़ रहे हैं। यह आपको एहसास कराएगा कि कैसे इस तरह के उत्सव का एक दिन लोगों को अपने व्यस्त जीवन और दैनिक आधार पर सामना करने वाली कठिनाइयों को भूलने में मदद करता है।

पतंग उत्सव के लिए गुजरात कैसे पहुँचें:

सड़क मार्ग से: गुजरात सड़क मार्ग द्वारा भारत के हर शहर से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। एक अद्भुत सड़क यात्रा अनुभव के लिए आप दिल्ली से अहमदाबाद कैब का विकल्प चुन सकते हैं। और यदि आप गुजरात के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं, तो गुजरात में आपको घुमाने के लिए ड्राइवर के साथ एक विश्वसनीय कार किराए पर लें।

हवाईजहाज से: सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (एसवीपीआईए) मध्य अहमदाबाद से 9 किमी उत्तर में स्थित है। हवाई अड्डे से, आप पतंग उत्सव में भाग लेने के लिए अहमदाबाद पहुंचने के लिए ऑटो, बस ले सकते हैं या हवाई अड्डे की टैक्सी बुक कर सकते हैं।

ट्रेन से: अहमदाबाद रेलवे के माध्यम से भारत के सभी हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। एक बार जब आप रेलवे स्टेशन पहुंच जाते हैं, तो आप शहर में अपने होटल तक पहुंचने के लिए स्थानीय ड्राइवर के साथ अहमदाबाद टैक्सी किराए पर ले सकते हैं।