गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है चाय की केतली जैसे दिखने वाली ये इमारत

    0
    19

    चाय की केतली और उसके पास रखा एक कप। जी हां, ये कोई चित्रकारी नहीं है, बल्कि ये है एक चाय की केतली के आकार की एक इमारत। अनोखी बात यह है कि विशाल इमारत खुद एक बहुमंजिला इमारत पर बनी है। चीन में मितान टी म्यूजियम को कुछ ऐसा ही आकार दिया गया है। केतली के रूप बनी इस इमारत की ऊँचाई 73.8 मीटर है। यह इमारत 5 हजार वर्ग मीटर में फैली हुई है।

    गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में है शामिल

    मीतान चाय संग्रहालय एक विशिष्ट आकार की इमारत है जो एक चायदानी जैसा दिखता है। यह दुनिया भर में सबसे बड़े टी पॉट के आकार की संरचना के लिए गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। यह मीतान काउंटी में स्थित है, जो पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के भीतर गुइज़हौ प्रांत का हिस्सा है। भले ही कुछ लोग इसे काउंटी में एक अजीब वास्तुशिल्प नमूना मानते हैं, लेकिन चीनी हरी चाय के गृहनगर के रूप में मीतान की प्रतिष्ठा के कारण, यह निश्चित रूप से चायदानी के आकार में एक बड़ी इमारत बनाने के लिए एकदम सही जगह है। जो चीन के बाहर बहुत मशहूर है।

    चाय प्रेमियों के लिए है ये इमारत

    जमीन से 74 मीटर (243 फीट) की ऊंचाई, अधिकतम व्यास 24 मीटर (79 फीट) और 28 मिलियन क्यूबिक मीटर (989 मिलियन क्यूबिक फीट) की क्षमता के साथ यह निश्चित रूप से दुनिया की सबसे बड़ी चायदानी इमारत है। मीतान चाय संग्रहालय निश्चित रूप से उन सभी चाय प्रेमियों के लिए देखने लायक है जो राजसी चीनी चाय का आनंद लेना चाहते हैं और वास्तुकला की उत्कृष्ट कृति को देखकर अचंभित होना चाहते हैं, जिसे दुनिया भर में सबसे बड़ी चायदानी के आकार की संरचना के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक के रूप में जाना जाता है।