इस करवाचौथ पर इन टिप्स को अपनाकर पाए दमकती त्वचा

0
56

करवा चौथ विवाहित महिलाओं के लिए एक शुभ त्योहार है। जैसे वे अपने पतियों की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। जो बात इसे और भी खास बनाती है वह यह है कि ये महिलाएं नए कपड़े पहनती हैं, चूड़ियाँ खरीदती हैं और अपनी हथेलियों पर मेहंदी लगाती हैं। इतनी तैयारियों और शॉपिंग के बीच वे अपनी त्वचा के बारे में भूल सकते हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप करवा चौथ पर खूबसूरत दिख सकती हैं और दमकती त्वचा पा सकती हैं-

हाइड्रेशन के लिए साथ रखें गुलाब जल

उत्सव आपकी त्वचा पर बड़ा असर डाल सकते हैं। घंटों की खरीदारी के बाद तरोताजा महसूस करने के लिए अपने चेहरे पर गुलाब जल का स्प्रे छिड़कें। यह इतना हाइड्रेटिंग और त्वरित है कि आप इसे कहीं भी और कभी भी उपयोग कर सकते हैं। बस एक छोटी सी स्प्रे बोतल लें और उसमें गुलाब जल मिलाएं। इसे हर समय अपने साथ रखें। साथ ही अंदर से अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिए।

क्लींजिंग एंड एक्सफोलिएशन

करवा चौथ पर दमकती त्वचा पाने का एक आसान तरीका है इसे रोजाना साफ करना। नियमित रूप से चेहरा धोने से गंदगी और अशुद्धियां अच्छे से निकल जाती हैं। एक हाइड्रेटिंग फेस वॉश का उपयोग करें जिसमें शहतूत, आड़ू और विटामिन जैसे उपयोगी तत्व हों। त्योहार से कुछ दिन पहले अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। एक्सफोलिएशन चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं और अतिरिक्त सीबम (तेल) को हटा देता है।

DIY फेस स्क्रब

आप DIY नारियल तेल और चीनी फेस स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं। दोनों को एक साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट तक गोलाकार गति में मालिश करें और धो लें। चूंकि एक्सफोलिएशन से रुकावटें खुल जाती हैं। बाद में इन्हें बंद करने के लिए मुल्तानी मिट्टी लगाएं।

सनस्क्रीन व् लिप बाम

यदि कोई त्वचा विशेषज्ञ कोई एक सलाह देगा, तो वह है प्रतिदिन सनस्क्रीन का उपयोग करना। सनस्क्रीन त्वचा को फोटोडैमेज से बचाता है – त्वचा पर सूर्य की किरणों के प्रभाव से शुष्कता, झुर्रियाँ और ढीली त्वचा होती है। जब आप उत्सव के लिए बाहर हों, तो इसे अवश्य लगाएं। अधिकतम सुरक्षा के लिए एसपीएफ़ 30 या अधिक का उपयोग करें। अपने फटे होठों को नमी देने के लिए नारियल तेल का प्रयोग करें। इसकी हाइड्रेटिंग गुणवत्ता के कारण, इसे फटी एड़ियों और अन्य शुष्क क्षेत्रों पर भी लगाया जा सकता है।

ले भरपूर नींद

करवा चौथ पर दमकती त्वचा पाने के लिए ब्यूटी स्लीप लेना न भूलें। जब आप नींद से वंचित होते हैं, तो आपकी त्वचा सुस्त और थकी हुई दिखती है। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध है कि जब आप झपकी लेते हैं तो आपका शरीर अधिक रक्त बढ़ाता है। रक्त प्रवाह बढ़ने का मतलब है कि आपकी त्वचा तरोताजा हो जाएगी।