अमेरिकी मिशेलिन पुरस्कारों में शामिल हुए ये तीन भारतीय रेस्तरां

0
36

हाल में अमेरिकी मिशेलिन पुरस्कारों में तीन भारतीय रेस्तरां – सेम्मा, रानिया और इंडिएन को सितारों से सम्मानित किया गया। पारंपरिक भोजन के लिए क्रोएशिया स्थित यात्रा ऑनलाइन गाइड, टेस्ट एटलस ने उन रेस्तरां की सूची का अनावरण किया, जो “केवल भोजन लेने के लिए जगह नहीं हैं, बल्कि अपने आप में गंतव्य हैं, जो दुनिया के सबसे प्रसिद्ध संग्रहालयों, दीर्घाओं और स्मारकों के बराबर हैं।” इस लेख में हम इन तीनो रेस्टोरेंट्स के बारे में आपको बताने जा रहे है।

सेम्मा रेस्टोरेंट

न्यूयॉर्क सिटी (एनवाईसी) ग्रीनविच एवेन्यू में एक रेस्तरां सेम्मा, जो पिछले साल अक्टूबर से विरासत दक्षिण भारतीय व्यंजन परोस रहा है, ने अपना पहला मिशेलिन स्टार अर्जित किया है। यह वर्ष 2022 में मिशेलिन स्टार वाला अमेरिका का एकमात्र भारतीय रेस्तरां है। NYC के लिए मिशेलिन की 2022 गाइड में 73-तारांकित रेस्तरां हैं और 17 रेस्तरां को पहली बार एकल सितारों से सम्मानित किया गया है। मिशेलिन ने एक स्टार को “उच्च गुणवत्ता वाला खाना पकाने, रुकने लायक” के रूप में वर्णित किया है।

रानिया रेस्टोरेंट

बढ़िया भोजन की यह अवधारणा एक रानी के लिए उपयुक्त लगती है, और अच्छी बात भी है, क्योंकि रानिया का हिंदी और संस्कृत में अनुवाद “रानी” होता है। शेफ चेतन शेट्टी अपने आविष्कारी मेनू के साथ यहां कुछ पूरी तरह से आकर्षक पेश करते हैं। शिसो लीफ चाट जैसे व्यंजन सुरुचिपूर्ण रंगों के साथ एक चंचल भावना को संतुलित करते हैं, जबकि घी में भुने हुए मेमने को एक नाजुक दाल चीले के अंदर मोड़कर एक मसालेदार किक होती है जिसे छाछ मूस के साथ तड़का लगाया जाता है। अंत में, पिस्ता और इलायची की महक के साथ थोड़ा मीठा छना हुआ दही मूस एकदम सही समापन है। कॉकटेल को समृद्ध, बोल्ड स्वादों के पूरक के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इंडिएन रेस्टॉरेंट

ऐसे शहर में जहां रसोई नए-नए ढांचों को तोड़ती है और अपेक्षाओं को खारिज करती है, शेफ सुजान सरकार नॉर्थ नदी की इस शांत पट्टी पर अपनी खुद की धूम मचाते हैं। उनका भोजन कला के टुकड़ों की तरह लग सकता है लेकिन स्वाद उनकी जीवंत मातृभूमि से आए परिचित पसंदीदा जैसा है। कभी-कभी फ्रांसीसी संवेदनशीलता का संकेत देते हुए, पानी पुरी, चैट और करी चतुराई से मसालेदार और सुरुचिपूर्ण ढंग से प्रस्तुत की जाती हैं। रसोई त्वरित है, और समग्र प्रभाव प्रभावशाली परिष्कार है। पूरे समय, विशाल कमरा चिकने गोदाम के फर्श और मोटे लकड़ी के बीम, सफेद मेज़पोश और गुलाबी-गुलाबी बूथों के साथ खुली छत को संतुलित करता है।